चंडीगढ़ के इस शख्स को मिला फेसबुक से दो करोड़ का पैकेज

- in पंजाब, राज्य

चंडीगढ़। देश दुनिया की मल्टीनेशनल कंपनियां शहर के होनहारों की काबलियत को हाथों हाथ ले रही हैं। चंडीगढ़ के युवाओं को कंपनी अब लाखों नहीं करोड़ों के पैकेज ऑफर कर रही हैं। शहर के एक युवा इंजीनियर को दुनिया की टॉप सोशल नेटवर्क कंपनी फेसबुक ने दो करोड़ का पैकेज दिया है। चंडीगढ़ से इतना पैकेज पाने वाले गौरव पहले युवा इंजीनियर हैं। इसी तरह दो छात्राओं को करोड़ो रुपये की स्‍कॉलरशिप मिली है।चंडीगढ़ के इस शख्स को मिला फेसबुक से दो करोड़ का पैकेज

एनआइटी दिल्ली से बी.टेक और फिर अमेरिका से मास्टर इन कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की है

सेक्टर-15 स्थित डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 12वीं पास करने वाले गौरव को सॉफ्टवेयर डेवलेपर के तौर पर नौकरी मिली है। 12वीं करने के बाद गौरव ने एनआईटी दिल्ली से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीटेक)की डिग्री पूरी की। बीटेक के बाद ही उन्हें कंपनियों से अच्छे ऑफर मिलने लगे।

गौरव को पहली कैंपस प्लेसमेंट में 16 लाख पैकेज का ऑफर हुआ। कुछ समय बाद गौरव ने 26 लाख पैकेज पर दूसरी आइटी कंपनी ज्वाइन कर ली। उसके बाद वह कंप्यूटर विज्ञान में हायर स्टडी करने के लिए वह अमेरिका गए और वहां की स्टोनी ब्रुक यूनिवर्सिटी से मास्टर इन कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की है।

अब उन्हें दो करोड़ से अधिक का पैकेज मिला है। बेटे की इस उपलब्धि पर डॉ.सुरेंद्र सिंह दहिया सहित पूरा परिवार काफी खुश है। डॉ. दहिया सेक्टर-32 स्थित स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) में डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि गौरव का अपने दादा करतार सिंह और दादी राजकौर के साथ गहरा लगा है। उनका परिवार मूलरूप से हरियाणा स्थित सोनीपत जिले के रोहणा गांव से है। उन्‍होंने कहा कि बेटा शुरू से ही कंप्यूटर फिल्ड में करियर बनाना चाहता था।

 म्यूजिक सुनना और कंप्यूटर गेमिंग पंसद

गौरव को म्यूजिक सुनना और कंप्यूटर गेमिंग ही पसंद है। खाली समय में किताबें पढऩा गौरव की हॉबी में शुमार है। गौरव स्कूल दिनों से ही कंप्यूटर को लेकर काफी क्रेजी रहे हैं। छोटा भाई सिद्धार्थ दहिया दिल्ली स्थित एसआरएम यूनिवर्सिटी से बीटेक की पढ़ाई कर रहा है। वह भी बड़े भाई गौरव को अपना रोल मॉडल मानता है। कुछ साल पहले मां दर्शना के देहांत के बाद पिता और अन्य परिवार के अन्य सदस्यों ने ही दोनों भाइयों की देखभाल की।

पीयू और पेक स्टूडेंट्स को भी रिकार्ड सैलरी पैकेज

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज(पेक) और पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल (यूबीएस) में इस साल रिकार्ड सैलरी पैकेज मिला है। यूबीएस में दो स्टूडेंट्स को 46-46 लाख का सालाना पैकेज मिला है। उधर पेक में इस साल स्टूडेंट्स को अधिकतम 34 लाख पैकेज मिला है। पीयू के ही यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (यूआईईटी) स्टूडेंट को 20.35 लाख तक पैकेज मिला है।

चंडीगढ़ के युवाओं को करोड़ों की स्कॉलरशिप

नौकरी के मामले में ही नहीं, पढ़ाई करने के लिए विदेश जाने वाले चंडीगढ़ के युवाओं को विदेश की नामी यूनिवर्सिटी करोड़ों की स्कॉलरशिप ऑफर कर रही हैं। सेक्टर-38 स्थित विवेक हाई स्कूल से 12वीं करने वाली छात्रा सान्या को हंट्समैन प्रोग्राम के तहत अमेरिका स्थित टॉप बिजनेस स्कूल में शामिल व्हार्टन बिजनेस स्कूल से चार साल की डुअल डिग्री (दो डिग्री एक साथ) प्रोग्राम के लिए सवा करोड़ की स्कॉलरशिप मिली है। सान्या हांगकांग में गोल्डमैन सैच ग्रुप के बैंक में कार्यरत हैं। सान्या को 85 हजार डॉलर का पैकेज ऑफर हुआ है। चंडीगढ़ के सेक्टर-27 में रहने वाले सान्या के पिता डॉ. पुंड़रीक ओझा हरियाणा हायर एजुकेशन विभाग में ज्वाइंट डायरेक्टर और मां किरण सेक्टर-11 गवर्नमेंट कॉलेज में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं।

तवीशा दीक्षित को भी विदेश से मिली स्कॉलरशिप

सेक्टर-26 स्थित शहर के प्रतिष्ठित स्ट्रॉबेरी फील्ड स्कूल से 12वीं पास करने वाली होनहार छात्रा तवीशा दीक्षित को यूनिवर्सिटी ऑफ सर्दन कैलिफोर्निया ने 25 हजार यूएस डॉलर की स्कॉलरशिप ऑफर की है। दीक्षित यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता का कोर्स करेंगी। तवीशा ने 12वीं में 96 फीसद अंक हासिल किए हैं। इनकी 2017 अक्टूबर में कविताओं पर आधारित किताब रिलीज हो चुकी है। तवीशा को विदेश की कई अन्य यूनिवर्सिटी से भी हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप ऑफर हुई हैं। इनके पिता मितुल दीक्षित जीरकपुर स्थित दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बहराइच: मंत्री लगा रहीं ठुमके, बुखार से बच्चों की मौत का क्रम जारी

बहराइच तथा पास के जिलों में संक्रामक बुखार