चंडीगढ़ एयरपोर्ट 19 दिन के लिए बंद, जुलाई से संडे को भी उड़ेंगे विमान

चंडीगढ़। यहां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शनिवार यानि आज से 31 मई तक बंद रहेगा। इस दौरान नवनिर्मित रनवे पर आखिरी रिकार्पिटिंग की जाएगी। एयरपोर्ट के रनवे का विस्‍तार किया जा रहा है। इसके बाद एयरपोर्ट 1 जून को खुलेगा। अब विमान सेवाओं का संचालन सुबह 6:30 बजे से शाम को 6:30 बजे तक होगा।चंडीगढ़ एयरपोर्ट 19 दिन के लिए बंद, जुलाई से संडे को भी उड़ेंगे विमान

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के प्रवक्ता दीपेश कुमार ने बताया कि रन-वे विस्तार के लिए निर्माण कार्य  इन 19 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद रनवे विस्तार के लिए एयरपोर्ट बंद नहीं होगा। इसके अलावा 1 जुलाई से रविवार को भी एयरपोर्ट ऑपरेशनल होगा। चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट रेगुलर रूटीन मैनटेंनस के लिए अभी हर रविवार को बंद रहता है। पहली जुलाई से दोपहर 1:30 बजे और 6:30 बजे फ्लाइट्स का संचालन होगा।

रनवे विस्तार से उड़ान भर सकेंगे बड़े जहाज

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रनवे फिलहाल 9000 फीट का है। इसके विस्तार के बाद इसको 10400 फीट का किया गया है। रनवे विस्तार के बाद चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से बोइंग-777 जैसे बड़े जहाजों की उड़ान संभव हो सकेगी।

गौरतलब है कि चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रनवे छोटा होने की वजह से अभी रन-वे से वही जहाज उड़ान भर सकते हैं, जिनकी क्षमता 5000 किलोमीटर तक उड़ान भरने की है। यही वजह है कि चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय से अभी तक यूरोप, अमेरिका के लिए अभी तक कोई उड़ान शुरू नहीं हुई। जब रन-वे 10400 फीट का हो जाएगा, तब एयरपोर्ट से बड़े जहाज भी उड़ान भर सकेंगे।

चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से अभी शारजाह, दुबई और बैंकाक के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान है। एयरपोर्ट बंद रहने के बाद शताब्दी का टिकट चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट 12 से 31 मई के लिए बंद हो रहा है। एयरपोर्ट से रोजाना 29 फ्लाइट्स में 4500 के करीब यात्री सफर करते हैं। ऐसे में 19 दिन के लिए एयरपोर्ट बंद होने से रेलवे यातायात पर इसका अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

रेलवे ने एयरपोर्ट बंद रहने की वजह चंडीगढ़ -न्यू दिल्ली शताब्दी के साथ एक अतिरिक्त कोच लगाने का भी ऐलान कर दिया है। एक कोच में 72 चेयरकार होती हैं, यानि शताब्दी एक्‍सप्रेस में 72 सीटें और बढ़ जाएंगी। 12 मई से चंडीगढ़ रेलवे स्‍टेशन से तीन शताब्दी ट्रेनें चलेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी: बहराइच में अब तक 70 से अधिक बच्चों की मौत, देखने पहुंचे डॉ. कफील खान अरेस्ट

उत्तर प्रदेश के बहराइच में संक्रमण के साथ