क्रिकेट में आया फिर से बड़ा भूचाल, CEO जेम्स सदरलैंड ने दिया इस्तीफा

बॉल टेंपरिंग की घटना के बाद शीर्ष क्रिकेटर्स पर लगे बैन, कोच के बदलाव के बाद अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। 2001 से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मास्टरमाइंड रहे जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को इस्तीफा दिया। हालांकि अगले 12 महीने तक वह इस पद पर बने रहेंगे, तब तक उनके उत्तराधिकारी का चुनाव भी कर लिया जाएगा।क्रिकेट में आया फिर से बड़ा भूचाल, CEO जेम्स सदरलैंड ने दिया इस्तीफा

52 वर्षीय जेम्स सदरलैंड करीब 17 साल से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ पद की शोभा बढ़ा रहे थे। साल 2001 में मेल्कम स्पीड के बाद उन्होंने सीईओ पद संभाला था। यह इस्तीफा उस वक्त आया जब एक हफ्ते बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है। ऑस्ट्रेलिया की विश्व प्रसिद्ध टी-20 लीग बिग बैश को शुरू करने का सारा क्रेडिट सदरलैंड को ही जाता है।

सदरलैंड के इस्तीफे को इस साल मार्च मे हुई बॉल टेंपरिंग की घटना से ही जोड़ कर देखा जा रहा है। मीडिया रिपोर्टस की माने तो जेम्स पर बेहद दबाव था। हालांकि अपने इस्तीफे का ऐलान करने के बाद सदरलैंड ने इस बात से इनकार किया कि उनके इस्तीफे का बॉल टेंपरिंग की घटना से कोई संबंध है।

याद दिला दें कि दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर गई ऑस्ट्रेलियाई टीम पर उस वक्त हमेशा-हमेशा के लिए कलंक लगा था, जब केपटाउन टेस्ट के दौरान कंगारू खिलाडी बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़ गए थे जिसके बाद उनपर 9 महीने तो कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर 12-12 महीने का बैन लगाया गया था। टीम के कोच डेरेन लेहमन से भी इस्तीफा लिया गया था।

Back to top button