देश के लोगों को मतदान के लिए जागरूक कर रहे बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक करण जौहर

देशभर में 25 जनवरी को मतदान दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को उनके मतदान के लिए जागरूक किया जाता है। अब बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक करण जौहर ने भी अपने फैंस और देश के लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का फैसला किया है। जी हां, वह बहुभाषी माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘कू’ की एक मुहिम से जुड़े हैं।

इस मुहिम के जरिए करण जौहर ने देश को लोगों को उनके मतदान के लिए जागरूरक करने का फैसला किया है। दरअसल अगले महीने के देश के पांच पड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ने ‘कू’ के साथ मिलकर लोगों को उनके मतदान के लिए जागरूक करने की पहल शुरू की है। इस पहल में करण जौहर का भी योगदान लिया गया है।

ऐसे में करण जौहर ने अपने आधिकरिक ‘कू’ अकाउंट पर लिखा, ‘भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और मतदान हर मतदाता का अधिकार है। 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस है और इस मौके पर मैं सभी को पहले से याद दिलाना चाहता हूं कि वोट देने के अपने अधिकारों का इस्तेमाल करना न भूलें।’ सोशल मीडिया पर करण जौहर का यह पोस्ट वायरल हो रहा है।

फिल्ममेकर के फैंस उनके पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। साथ ही कमेंट भी कर रहे हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में चुनाव हो रहे हैं। 10 फरवरी को चुनाव का पहला चरण है और 7 मार्च तक चलेगा। जबकि नतीजों की घोषणा 10 मार्च की जाएगी। आपको बता दें कि चुनाव आयोग पांच राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने जा रहे विधानसभा चुनावों की घोषणा 8 जनवरी की थी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सात, मणिपुर में दो और पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण में मतदान होगा। पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में मतदान होगा जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और तीन मार्च को दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च को पांचों राज्‍यों में मतगणना होगी। 

Back to top button