मनाइये अपना वीकेंड विश्वप्रसिद्ध नोहकालीकाई झरने पर

- in पर्यटन

दुनियाभर में सर्वाधिक बारिश के लिए मशहूर चेरापुंजी के नजदीक नोहकालीकाई झरना है, जो की  उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय के भाग में स्थित है. अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए विश्व प्रसिद्ध मेघालय की वादियों के बीच स्थित है यह झरना. वैसे तो चेरापुंजी में कई पर्यटन स्थल है पर इस झरने की लोकप्रियता अधिक है.मनाइये अपना वीकेंड विश्वप्रसिद्ध नोहकालीकाई झरने पर

ऊँचे-ऊँचे पर्वतो के बीच से गिरते हुए इस झरने को देखने के लिए हमेशा ही पर्यटको की भीड़ लगी रहती है .झरने के ठीक नीचे नीले-हरे रंग के पानी वाले तैरने के क्षेत्र बन गये हैं जो इस झरने के आनंद ओर बढ़ाते है. इस झरने के जल का स्त्रोत यहाँ पर होने वाली भरी वर्षा है. 

आपको बता दें कि नोहकालीकाई झरना भारत के सबसे ऊँचे झरनो में शामिल है . इस झरने के नामकरण के पीछे भी एक कहानी है कि इस झरने के पास स्थित खड़ी चट्टान से स्थानीय लड़की लिकाई के छलाँग लगाने के कारण के इस झरने का नाम नोहकालीकाई पड़ा. पहले नोहकालीकाई झरने को कुछ दूर के स्थान से देखा जाता था लेकिन हाल ही में ऐसी सीढ़ियाँ बनाई गई है जो आपको झरने के ठीक नीचे तक ले जाती हैं . ऊपर से गिरते हुए पानी के नीचे नहाने का मज़ा ही अलग होता है जो आपको इस झरने के नीचे मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आप अपनी गर्लफ्रेंड को इन 5 जगहों की जरुर कराएं सैर 

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोगों का हमारे लेख