पूरे देश में नहीं होंगे CBSE 10वीं के री-एग्जाम! जानिए क्या है पूरा शेड्यूल

- in करियर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पेपर लीक मामले में बोर्ड ने फिर से परीक्षा करवाने का फैसला किया है. बोर्ड ने 12वीं बोर्ड की इकोनॉमिक्स की परीक्षा की तारीख का ऐलान भी कर दिया है, जो कि 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी. हालांकि अभी 10वीं बोर्ड की गणित की परीक्षा को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. बताया जा रहा है कि इस परीक्षा का आयोजन पूरे देश में नहीं करवाया जाएगा, बल्कि हरियाणा और दिल्ली में ही परीक्षा करवाई जा सकती है. बोर्ड इस मामले में अगले 15 दिनों में फैसला लेगा.

पूरे देश में नहीं होंगे CBSE 10वीं के री-एग्जाम! जानिए क्या है पूरा शेड्यूलवहीं शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप का कहना है कि अगर 10वीं परीक्षा का आयोजन वापस किया जाता है तो परीक्षाएं जुलाई में आयोजित हो सकती है. उन्होंने बताया कि जरुरत पड़ने पर ही यह परीक्षा कराई जाएगी और इस मामले में अगले 15 दिनों में फैसला लिया जाएगा. स्वरूप ने कहा कि पेपर लीक की समस्या का फौरी तौर पर कोई समाधान नहीं है.

10वीं की गणित परीक्षा को लेकर उन्होंने साफ किया कि चूंकि पेपर लीक का मामला दिल्ली और हरियाणा तक ही सीमित था, इसलिए इन्हीं जगहों पर ही फिर से परीक्षा कराई जा सकती है. अगर यह परीक्षा हुई तो जुलाई में की जाएगी. देश के बाहर पेपर लीक मामले पर उन्होंने कहा कि भारत के बाहर पेपर लीक होने की कोई सूचना नहीं है, इसलिए उन जगहों पर फिर से परीक्षा कराने की कोई जरुरत नहीं है.

उन्होंने कहा कि 3 सदस्यों की समिति आंतरिक जांच करेगी और अपनी जांच में समिति ऐसी घटनाओं के लुपहोल तलाशेगी और ऐसी तकनीक तलाशेगी जिससे भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों. दूसरी ओर, सीबीएसई चेयरमैन ने 10वीं की गणित परीक्षा के फिर से कराए जाने की संभावना पर कहा कि इस क्लास के रिजल्ट की घोषणा में देरी नहीं होगी.

You may also like

युवाओं के लिए सरकारी नौकरी की खुशखबरी, इन पदों के लिए जल्द करें आवेदन

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) कंपनी