Home > करियर > CBSE बोर्ड ने बच्चों के लिए जारी किया एक मैसेज, ये काम करने की दी सलाह

CBSE बोर्ड ने बच्चों के लिए जारी किया एक मैसेज, ये काम करने की दी सलाह

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा में भाग ले रहे उम्मीदवारों के लिए एक मैसेज जारी किया है. बोर्ड ने इस मैसेज में बच्चों से कहा है कि अंक किसी व्यक्ति की विशिष्ठता या क्षमता को परिभाषित नहीं करते हैं और इसलिए तनाव, चिंता और निराशा को हावी नहीं होने दें. साथ ही बोर्ड ने बच्चों को तनाव नहीं लेने के लिए कहा है.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुरू होने के बीच सीबीएसई की अध्यक्ष अनिता करवाल ने अपने संदेश में कहा कि तनाव, चिंता, निराशा महज संज्ञा हैं और वे जीवन पर हावी नहीं हो सकते हैं. इसलिये वर्तमान एवं भविष्य के बारे में सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने से इनसे निपटा जा सकता है.

सीबीएसई की अध्यक्ष ने अपने परीक्षा के दिनों को याद किया कि किस प्रकार से वह कठिन परीश्रम से पढ़ाई करती थीं, बार बार चीजों को दोहराती थीं और इसके बाद भी रेडियो पर अपनी एक-दो पसंदीदा गीत सुनने एवं दोस्तो से बात करने के लिये समय निकाल लेती थीं. उन्होंने कहा है कि जो बात मैं याद नहीं रखती थी, वह परीक्षा का परिणाम था.

साथ ही उन्होंने इस संदर्भ में महान वैज्ञानिक एल्बर्ट आइंस्टीन का जिक्र किया जिन्हें बर्न विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं मिला था लेकिन वह प्रसिद्ध भौतिकविद बने. सीबीएसई की अध्यक्ष ने सभी स्कूलों को भेजे संदेश में कहा कि इसलिये हमें जल्द ही एहसाह होता है कि हमारे कैरियर में सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान है जो हमने अर्जित किया है.

Loading...

Check Also

रेलवे में कई पदों पर नौकरियां, 67 हजार रु सैलरी

रेलवे में कई पदों पर नौकरियां, 67 हजार रु सैलरी

कोंकण रेलवे निगम लिमिटेड द्वारा डिप्टी चीफ इंजीनियर के पदों पर अनुभवी उम्मीदवारो से आवेदन मांगे …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com