CBSE बोर्ड का कल है गणित की परीक्षा, ज्यादा नंबर हासिल करने का ये है आसान तरीका

- in करियर

21 मार्च को सीबीएसई की 12वीं कक्षा का गणित का पेपर है. बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा टेंशन गणित की परीक्षा की होती है. क्योंकि ज्यादातर स्टूडेंट्स गणित को कठिन विषय मानते हैं. अगर आप गणित की पूरी और सही तैयारी करेंगे तो अच्छा स्कोर कर सकते हैं.CBSE बोर्ड का कल है गणित की परीक्षा, ज्यादा नंबर हासिल करने का ये है आसान तरीकाCBSE बोर्ड का कल है गणित की परीक्षा, ज्यादा नंबर हासिल करने का ये है आसान तरीका

जानें क्या है गणित की तैयारी करने का सही तरीका…

– अगर आप चाहते हैं कि गणित में अच्छा स्कोर करें, तो सबसे पहले एनसीईआरटी की गणित की पार्ट 1 और पार्ट 2 किताब की प्रेक्टिस करें.

– जब एनसीईआरटी की किताब की पूरी प्रैक्टिस कर लें तो उसके बाद आर एस अग्रवाल या आरडी शर्मा से भी प्रैक्टिस कर सकते हैं. स्टूडेंट्स अपनी क्लास टीचर की मदद से इन दोनों किताबों के सवालों की प्रैक्टिस कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा किताबों का इस्तेमाल करने से कंफ्यूजन हो सकती है.

– गणित में ज्यादातर विषय एक दूसरे से जुड़े होते हैं. अगर आपने कोई भी विषय छोड़ दिया तो आपको अगले विषय में परेशानी हो सकती है. इसलिए सभी विषयों को समान अहमियत दें. सबसे पहले सभी विषयों के कॉन्सेप्ट को समझने की कोशिश करें.

– गणित की प्रेक्टिस और मजबूत करना चाहते हैं, तो पिछले साल के सीबीएसई के पेपर की प्रेक्टिस करें.

– फॉर्म्यूला याद रखना गणित में सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर आपको वह याद नहीं है तो आपका समय भी बर्बाद होगा और आप सवाल हल भी नहीं कर पाएंगे. इसलिए फॉर्म्यूले के लिए अलग से नोट्स बना लें. आप फॉर्म्युलों की टॉपिक वाइज लिस्ट बना सकते हैं.

– याद रखें, गणित की परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट बहुत अहम होता है. इसलिए अच्छी प्रैक्टिस तो यही है कि हर आधे घंटे पर बचे हुए सवालों और टाइम पर नजर रखे रहें.

– सारी थ्योरी की अच्छी से प्रैक्टिस करें, ताकि आप सवाल आसानी से हल कर सकें.

– गणित के पेपर में कैलकुलेशन लम्बी हो सकती हैं, इसलिए समय बर्बाद करने से अच्छा है बेसिक केलक्युलेशन के शॉर्ट कट याद कर लें.

 

You may also like

स्नातकों के लिए अच्छी खबर, यहां हैं सरकारी नौकरी पाने के सुनहरे मौके

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर में 06 पदों