CBI ने 50 लाख की घूस लेते 5 अधिकारियों को रंगे हाथों पकड़ा

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने डिप्टी कमिश्नर मुकेश मीणा, राजीव कुमार सिंह, सुदर्शन मीणा और संदीप यादव को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा मुंबई कस्टम के अधीक्षक मनीष सिंह और एक प्राइवेट शख्स नीलेश सिंह को शिकायतकर्ता से 50 लाख रुपए की घूस मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इन सभी ने शिकायतकर्ता से भेजे हुए माल को क्लीयर करने के लिए घूस मांगी थी।

 

CBI ने 50 लाख की घूस लेते 5 अधिकारियों को रंगे हाथों पकड़ापीड़ित की शिकायत पर सीबीआई ने जाल बिछाया और दो डिप्टी कमिश्नर सहित एक प्राइवेट शख्स को घूस की पहली किश्त 5 लाख रुपए लेते हुए रंगे हाथ पकड़ लिया। इसके बाद जांच एजेंसी को मामले की जांच के दौरान दो और डिप्टी कमिशनर और एक अधीक्षक की भूमिका का पता चला। इसके बाद सीबीआई ने आरोपियों के आधिकारिक और आवासीय परिसर में खोजबीन की। गिरफ्तार किए शख्स को मंगलवार को कोर्ट के सामने पेश किया गया।

इससे पहले शुक्रवार को सीबीआई ने गुवाहाटी में आयकर विभाग में तैनात कमिश्नर को 50 लाख की घूस लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा था। कमिश्नर शेल कंपनी के बिजनेसमैन की कंपनी को राहत देने की एवज में घूस मांग रहा था। अधिकारी पर आरोप है कि उसने एक शेल कंपनी के मामले में व्यवसायी को राहत देने के लिए 50 लाख रुपये घूस मांगी।

बिजनेसमैन के कर निर्धारण में अनुकूल आदेश पारित करने के लिए कमिश्नर ने यह रिश्वत मांगी थी। यह रकम अधिकारी श्वेताभ तक एक बिचौलिए के जरिए पहुंचनी थी। आयकर विभाग ने बिचौलिए को घूस की रकम के साथ पकड़ लिया था। इसके बाद सीबीआई ने श्वेताभ के गुवाहटी, जोरहट, नोएडा और दिल्ली सहित अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी की थी।

 
Back to top button