Home > Mainslide > ‘CBI में मचा भूचाल’ लाने वाले मोइन कुरैशी की पूरी कहानी कर देगी हैरान

‘CBI में मचा भूचाल’ लाने वाले मोइन कुरैशी की पूरी कहानी कर देगी हैरान

जिस मीट कारोबारी की वजह से देश की सबसे बड़ी एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) में भूचाल आ गया, जो अब तक तीन सीबीआई डायरेक्टर्स की बलि ले चुका है। उसकी कहानी जानकर आज सभी हैरान हैं। मूल रूप से कानपुर का रहने वाला मीट कारोबारी मोइन कुरैशी केवल भारत में ही नहीं विदेश में भी अपना मीट का कारोबार चला रहा है। रामपुर में छोटे से बूचड़खाने की शुरुआत करने वाला मोइन कैसे ताकतवर कारोबारी बन गया इसके किस्से आज जग जाहिर होने लगे हैं। मोइन कुरैशी ही वो शख्स है जिसके केस की वजह से सीबीआई की भीतरी लड़ाई सड़क पर आ गई।  'CBI में मचा भूचाल' लाने वाले मोइन कुरैशी की पूरी कहानी कर देगी हैरान

रामपुर में जन्मा मोइन अख्तर कुरैशी उत्तर प्रदेश के कानपुर से ताल्लुक रखता है। साल 1993 में उसने कानपुर और रामपुर में छोटा सा बूचड़खाना खोला था और जल्द ही वह देश का सबसे बड़ा मांस कारोबारी बन बैठा। पच्चीस सालों से मोइन ने निर्माण और फैशन समेत कई क्षेत्रों में 25 से ज्यादा कंपनियां खड़ी कर लीं। उसने अपनी पढ़ाई दून स्कूल और सेंट स्टीफेंस से की थी। उसके खिलाफ कर चोरी, मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार में शामिल होने के कई आरोप लगे और जांच हुई। इसके साथ-साथ उसने हवाला के जरिए बड़ा लेनदेन किया। उस पर सीबीआई अफसरों, राजनेताओं समेत कई अधिकारियों को रिश्वत देने के भी आरोप लगे। 

मोइन कुरैशी का नाम सबसे पहले 2014 में सामने आया, जब यह पता चला कि 15 महीने में कुरैशी कम से कम 70 बार तत्कालीन सीबीई चीआफ रंजीत सिन्हा के घर पर गया था। आलोक वर्मा और अस्थाना के बीच मौजूदा विवाद में हैदराबाद के बिजनसमैन सतीश बाबू सना का नाम भी सामने आया है। सना ने पिछले साल ईडी को कथित तौर पर बताया था कि उसने सिन्हा के जरिए एक सीबीआई केस में फंसे अपने दोस्त को जमानत दिलाने के लिए 1 करोड़ रुपये कुरैशी को दिए थे। 

साल 2014 में पता चला कि कुरैशी और एक अन्य सीबीआई डायरेक्टर एपी सिंह के बीच मैसेज का आदान-प्रदान हुआ था। सिंह 2010 से 2012 तक एजेंसी के हेड रहे। आयकर विभाग और इडी ने मामले की जांच की और पिछले साल फरवरी में सीबीआई ने भी सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया, जिससे कुरैशी के साथ उनके संबंधों की जांच हो सके। आरोपों के चलते सिंह को संघ लोक सेवा आयोग में सदस्य की अपनी पोस्ट छोड़नी पड़ी। एपी सिंह भी लगातार आरोपों से इनकार करते रहे। उन्होंने यह भी कहा कि सीबीआई ने अब तक उनसे संपर्क नहीं किया है। 

जांच एजेंसियों में भी गहरी पैठ रखता है कुरैशी

कुरैशी की जांच के सिलसिले में आलोक वर्मा पर सवाल खड़े किए गए। सरकार ने उनसे सभी अधिकार वापस ले लिए। दरअसल, राकेश अस्थाना ने आरोप लगाया है कि कुरैशी केस में राहत पहुंचाने के लिए वर्मा ने सना से दो करोड़ रुपये की रिश्वत ली है। दूसरी ओर आलोक वर्मा ने अस्थाना के खिलाफ पिछले हफ्ते एफआईआर दायर की, जिसमें आरोप लगाया गया कि अस्थाना ने सना से तीन करोड़ रुपये की रिश्वत ली। सीबीआई ने 15 अक्टूबर को अपने स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के खिलाफ मोइन कुरैशी से तीन करोड़ रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में एफआईआर दर्ज की।
 
देश-विदेश में दो दर्जन से ज्यादा कंपनियों के मालिक कुरैशी की प्रमुख कंपनी है एएमक्यू एग्रो जो मांस एक्सपोर्ट करती है। मोइन का दिल्ली के छतरपुर में एक शानदार फार्महाउस है जिसे जर्मनी के जाने माने आर्किटेक्ट जीन लुई ने डिजाइन किया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपनी रैलियों में आरोप लगाया था कि कुरैशी पर कांग्रेस आलाकमान का हाथ है इसीलिए जांच एजेंसियों के रडार पर होने बाद भी उससे कभी पूछताछ नही की गई।

सियासी गलियारों के अलावा जांच एजेंसियों में भी कुरैशी की गहरी पैठ है। राकेश अस्थाना से पहले सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर रंजीत सिन्हा और एपी सिंह भी कुरैशी से रिश्तों के चलते विवाद में फंस चुके हैं। फरवरी 2014 में इनकम टैक्स ने कुरैशी के जिन 15 ठिकानों पर छापा मारा उनमें से एक एपी सिंह का था। जहां से कुरैशी बाकायदा अपना ऑफिस चलाता था। इसी के चलते जनवरी 2015 में एपी सिंह को यूपीएससी मेंबर के पद से इस्तीफा देना पड़ा था। 

मोइन कुरैशी का पाकिस्तान और बॉलीवुड कनेक्शन

कुरैशी पहली बार चर्चा में तब आया जब उसकी बेटी परनिया कुरैशी की शादी सीए अर्जुन प्रसाद से हुई, साल 2011 में हुई इस शादी में पानी की तरह पैसा बहाया गया था, जिसमें देश-विदेश के कई बड़े लोग शामिल हुए थे, ये शादी जांच के घेरे में थी। इसी शादी में मोइन ने पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान को गाने के लिए बुलाया था, जो वापसी के वक्त, दिल्ली एयरपोर्ट पर 56 लाख विदेशी मुद्रा के साथ पकड़े गए थे।

इसके बाद सात अगस्त 2015 को मुजफ्फर अली की फिल्म ‘जांनिसार’ रिलीज हुई। इस फिल्म में लीड रोल परनिया ने किया था, इस फिल्म में इमरान अब्बास नकवी हीरो थे। फिल्म एक पीरियड ड्रामा थी जो बॉक्स ऑफिस पर चल नहीं पाई। कहा जाता है कि इस फिल्म में पैसा मोइन ने ही लगाया था। 

हॉट फोटोशूट की वजह से चर्चा में रहीं परनिया

इसके बाद मोइन कुरैशी की बेटी अपने हॉट फोटोशूट की वजह से भी चर्चा में रहीं, लोगों ने कहा कि फिल्म नहीं चली इसलिए वो ये सब कर रही हैं। परनिया स्टाइलिस्ट के तौर पर फिल्म ‘आयशा’ के लिए काम कर चुकी हैं। जब 2011 में बेटी परनिया की शादी थी तो जॉन गैलीनियों द्वारा डिजाइन किया 80 लाख गाउन पहनने का मामला चर्चा-ए-खास था। यह पहला मौका था, जब यह मीट कारोबारी बेटी की शादी की वजह से पहली बार सुर्खियों में आया।

पाकिस्तानी हीरोइन से की शादी

मोइन कुरैशी की बीवी नसरीन की बात करें तो वह पाकिस्तानी मूल की हैं। शादी से पहले नसरीन पाकिस्तान की अदाकारा थीं। कई छोटी फिल्मों और ड्रामा में रोल किए। फिर बाद में भारतीय मीट कारोबारी मोइन कुरैशी के संपर्क में आईं तो शादी हुई। पेशे से फैशन डिजाइनर बेटी परनिया कुरैशी का जन्म भी कराची में ही हुआ था। बीवी नसरीन अपनी लक्जरी लाइफ स्टाइल के लिए भी जानी जाती है।

जब मोइन कुरैशी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने जांच शुरू की थी, तब तैयार हुई चार्जशीट में बीवी नसरीन कुरैशी की लग्जरी लाइफस्टाइल का भी जिक्र था। 2011-2014 के बीच जांच एजेंसियों के अफसरों को भी विदेशी महंगे गिफ्ट से उपकृत करने का आरोप था। रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ था कि न्यूयॉर्क, पेरिस और लंदन के महंगे होटलों में रहने के दौरान नसरीन ने महंगे साजोसामान खरीदे।

ईडी ने उन सभी होटल्स से भी बिल मांगे थे, जहां नसरीन ठहरी थी। चार्जशीट में दिल्ली के छतरपुर में कुरैशी परिवार के दो सौ करोड़ कीमत के एक फार्म हाउस का भी जिक्र है। नफासत का आलम यह था कि इसकी डिजाइनिंग के लिए कुरैशी ने फ्रेंच आर्किटेक्ट लुइस डेनियट को बुलाया था। ईडी ने फ्रेंच आर्किटेक्ट को हुए भुगतान की भी जांच की थी।

Loading...

Check Also

लखनऊ यूनिवर्सिटी अराजक छात्रों पर सख्त, शहर में किया बवाल तो होगी कार्रवाई

लखनऊ । लखनऊ यूनिवर्सिटी में अब उपद्रवी छात्रों पर कार्रवाई करने और उन पर प्रतिबंध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com