मुजफ्फरपुर: बालिका गृह रेपकांड का मामला सीबीआई ने लिया अपने हाथ

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में एक सरकारी बालिका गृह में बच्चियों से उत्पीड़न मामले में सीबीआई ने जांच अपने हाथ में ले ली है. जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. मामला मुजफ्फरपुर के बालिका गृह में रह रहीं लड़कियों के मानसिक, शारीरिक एवं यौन उत्पीड़न से संबंधित है. सीबीआई ने बालिका गृह के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

बता दें कि बिहार के मुजफ्फरनगर जिले के एक बालिका गृह में 34 नाबालिग लड़कियों के साथ रेप हुआ, इससे पहले यह आंकड़ा 29 बताया जा रहा था. पुलिस ने शनिवार को इसकी पुष्टि की. मुजफ्फरपुर की एसएसपी हरप्रीत कौर ने कहा, “मुजफ्फरनगर बालिका गृह में 29 नहीं बल्कि 34 लड़कियों के साथ दुष्कर्म हुआ.” पिछले सप्ताह 42 लड़कियों के मेडिकल परीक्षण में खुलासा हुआ कि उनमें से 29 दुष्कर्म का शिकार हुईं हैं. मामले की गंभीरता देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते गुरुवार को सीबीआई जांच की सिफारिश की थी.

सीबीआई के एक प्रवक्ता ने बताया, ” आरोप है कि सेवा संकल्प एवं विकास समिति द्वारा संचालित बालिका गृह के अधिकारियों/कर्मचारियों ने यहां रह रही बालिकाओं का मानसिक, शारीरिक एवं यौन उत्पीड़न किया.”

मामला तब प्रकाश में आया जब इस साल के शुरू में मुंबई स्थित एक संस्थान द्वारा किये गये बालिका गृह के सोशल ऑडिट के आधार पर बिहार सामाजिक कल्याण विभाग ने एक प्राथमिकी दर्ज कराई. ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया है कि बालिका गृह में कई लड़कियों ने यौन उत्पीड़न की शिकायत की है. शिकायतों की जांच के लिये एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है.

गुजरात: चोरी के शक में एक युवक की पीट-पीटकर हत्या

मुजफ्फरपुर में बालिका गृह चलाने वाले गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) को कालीसूची में डाल दिया गया है और लड़कियों को पटना एवं मधुबनी के बालिका गृहों में स्थानांतरित कर दिया गया है. स्थानीय पुलिस ने मामले में बालिका गृह की महिला कर्मचारियों और एनजीओ चलाने वाले ब्रजेश ठाकुर को गिरफ्तार किया है.

Back to top button