सावधान! उत्तर भारत में रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान…

लगातार बढ़ रही गर्मी आज इस सीजन का रिकॉर्ड तोड़ सकती है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को राजधानी देहरादून का पारा 41 डिग्री के पार होने का अनुमान जताया है। अभी तक इस वर्ष सबसे अधिक तापमान 40.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, विभाग ने आज भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तेज गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई है।सावधान! उत्तर भारत में रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान...

वहीं मौसम विभाग ने देवभूमि समेत पूरे उत्तर भारत में गर्म हवाओं की चेतावनी जारी की है। खासकर हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आगामी 27 मई तक गर्म हवाओं के चलने की संभावना जताई है। विभाग का अनुमान है कि, कानपुर केरल, तमिलनाडु के तटीय इलाकों, पुद्दुचेरी, कर्नाटक, लक्षद्वीप, हरियाणा व दिल्ली के कुछ इलाकों में 29 व 30 मई को आंधी, बारिश हो सकती है।

इस वर्ष राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। पिछले कुछ दिनों से तापमान पारा रोजाना नई ऊंचाइयां चढ़ रहा है। इसी सप्ताह मंगलवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया था, जब पारा 40.7 डिग्री पहुंच गया था।

इसके बाद से लगातार यह 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है। बृहस्पतिवार को हालांकि इसमें मामूली कमी दर्ज की गई। राजधानी में अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिनभर लोगों को गर्मी और उमस से परेशानी झेलनी पड़ी।

वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार को रिकॉर्ड गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आज राजधानी का अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 21 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके अलावा पहाड़ और मैदान के ज्यादातर क्षेत्रों में आज भी गर्म हवाएं चलने का अनुमान है।

तापमान ने पिछले दस वर्षों के दौरान मई में तीन बार 41 डिग्री के स्तर को पार किया है। मई में सबसे अधिक तापमान 30 मई 2012 को रिकॉर्ड किया गया था, तब राजधानी में तापमान 43.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। वहीं, एक मई 2012 को भी दून में तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

स्वच्छ्ता अभियान में जूट के बैग बांट रहे डॉ.भरतराज सिंह

एसएमएस, लखनऊ के वैज्ञानिक की सराहनीय पहल लखनऊ