राजनयिक विवाद, अब भारतीय अफसरों का पाक में किया जा रहा पीछा

भारतीय राजनयिक विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान में हो रहे भारतीय राजनयिकों के उत्पीड़न मामले में भारत ने पाकिस्तान से आधिकारिक तौर पर आपत्ति जताई है। पाक में अज्ञात लोगों द्वारा दूसरे सचिव का उस समय बहुत पास से पीछा किया गया जब वह रेस्टोरेंट जा रहे थे। इतना ही नहीं पीछा करते समय मोबाइल से उनका वीडियो भी बनाया गया। सूत्रों के अनुसार भारत सरकार ने राजनयिकों के साथ हो रही इन घटनाओं पर कड़ी आपत्ति जताई है। जिसपर पाकिस्तान से इस तरह के मामलों की जांच करते हुए भविष्य में उनके घटित ना होने और सख्ती करने के लिए कहा गया है।

 

राजनयिक विवाद, अब भारतीय अफसरों का पाक में किया जा रहा पीछासूत्रों के अनुसार रविवार को भारतीय उच्चायोग के चार अधिकारी जब आधिकारिक गाड़ी में बैठकर आबपारा मार्केट जा रहे थे। तब मोटरसाइकिल पर सवार 2 लोगों ने उनका पीछा किया। भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट लगातार पाकिस्तान में ब्लॉक है। इसपर भारत ने कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुए पाक को मामले की जांच करने के लिए कहा है। भारत सरकार ने कहा है कि वेबसाइट के रुक-रुककर काम करने की वजह से उच्चायोग के सामान्य कामकाज पर प्रभाव पड़ रहा है। इस वजह से पड़ोसी देश से कहा गया है कि वह इन घटनाओं की पुनरावृत्ति ना होने का ख्याल रखें। 

पिछले कुछ दिनों से दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों ने अपने-अपने वरिष्ठ अधिकारियों के हो रहे कथित उत्पीड़न का आरोप एक-दूसरे पर लगाया है। पाकिस्तान में भारतीय दूतावास के कर्मचारियों के बच्चों को भी कई तरीकों से प्रताड़ित किया जा रहा है। जिनमें रात के तीन बजे घंटी बजाकर चले जाना, सुरक्षाकर्मियों से पूछताछ करना शामिल है। पाकिस्तान ने भी पाक कर्मचारियों के साथ हुए उत्पीड़न के वीडियो सर्कुलेट किए हैं। दोनों तरफ से हुए इस कथित उत्पीड़न की वजह से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ने के आसार है। इसी वजह से पाकिस्तान ने डब्ल्यूटीओ बैठक से अपने दूत और वाणिज्य मंत्री को वापस बुला लिया है।

You may also like

लापता जवान की निर्ममता से हत्या, शव के साथ बर्बरता, आॅख भी निकाली

दो दिन पहले बार्डर की सफाई दौरान पाकिस्तानी