कैप्टन अमरिंदर ने एकमुश्त कृषि ऋण माफी के लिए पीएम मोदी को लिखा पत्र

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों की बिगड़ती स्थिति और किसानों द्वारा लगातार आत्महत्याओं पर गहरी चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री को एकमुश्त कृषि ऋण माफ करने की घोषणा करने की अपील की है। उन्‍होंने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में मुख्यमंत्री ने ग्रामीण इलाकों में सामाजिक-आर्थिक अशांति से बचने के लिए भारत सरकार के तुरंत दख़ल की मांग की है।कैप्टन अमरिंदर ने एकमुश्त कृषि ऋण माफी के लिए पीएम मोदी को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसानों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ऋण माफी योजना संबंधी राज्य सरकार की तरफ से बार-बार की गई अपील के बावजूद इस संबंध में कोई उत्साहजनक मंजूरी नहीं मिली। उन्होंने आजीविका के साथ किसी भी तरह का समझौता न किए जाने को यकीनी बनाने के लिए एकमुश्त राहत की मांग की है।

कैप्टन ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर कृषि ऋण माफी संबंधी प्राथमिकता के आधार पर विचार किया जाना चाहिए और किसानों की मुश्किलें घटानी चाहिए। इसके लिए कृषि सेक्टर को ज्यादा लचीला बनाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 2003-04 में तीन सालों में कृषि के लिए संस्थागत कर्ज दोगुना करने का प्रोग्राम अच्छी नीयत से शुरू किया था।

लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बैंकों ने खुले कर्ज दिए। कई बार तो आर्थिक योग्यता और बैंकों की आचार नीति को भी दरकिनार कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इसके निष्कर्ष के तौर पर 31 मार्च 2017 तक पंजाब के किसानों की तरफ बैंकों की अग्रिम देनदारी बढ़कर लगभग 72,771 करोड़ रुपये हो गई जो राज्य की कृषि की जीडीपी की अपेक्षा भी अधिक है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, दिया बड़ा बयान

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस के राष्ट्रीय