कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोदी को लिखा पत्र, पराली प्रबंधन के लिए मांगा मुआवजा

 मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर धान की पराली के प्रबंधन के लिए किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मुआवजा देने की अपनी मांग को दोहराया है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह मुआवजा सिर्फ उन्हीं किसानों को दिया जाना चाहिए जो पराली को नहीं जलाएंगे।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मोदी को लिखा पत्र, पराली प्रबंधन के लिए मांगा मुआवजा

मुख्यमंत्री का कहना है कि राज्य में पराली को बिल्कुल भी न जलाने का लक्ष्य प्राप्त करना न केवल एक बहुत बड़ा कार्य है बल्कि यह किसानों के ऊपर अतिरिक्त वित्तीय बोझ भी डालता है। सख्त कदम उठाए जाने के बावजूद राज्य में सालाना तकरीबन 15 मिलियन टन पराली जलाई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि फसली अवशेष के प्रबंधन के लिए व्यक्तिगत तौर पर किसान और अन्य केंद्रों को साजो-समान मुहैया कराने के लिए बड़े स्तर पर निवेश किया जा रहा है। नई मशीनों से किसानों पर प्रति एकड़ 2500 रुपये से लेकर 3000 रुपये तक का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। पराली को बिल्कुल भी न जलाए जाने के उद्देश्य की प्राप्ति, इन मशीनों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने और प्रबंधन की अतिरिक्त लागत से निपटने के लिए मुआवज़ा दिए जाने की जरूरत है।

Back to top button