भांग है औषधीय गुणों की खान : भगवान् शिव शंकर भी है जिसके दीवाने

अधिकतर व्यक्तियों को आपने दिन भर भाग के नशे में देखा होगा, जो प्रतिदिन और अधिक मात्र में भंग का सेवन करते है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. किसी भी तरह का नशीला प्रदार्थ हमारे लिए नुकसानदायक होता है लेकिन सही मात्र में यदि उसका सेवन किया जाए तो वह दवाई का काम भी कर सकता है.

भांग के औषधीय गुण

अपने अभी तक भांग के नुकसान के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको भांग के फायदे बताएँगे. यह नुकसान दायक होने के साथ-साथ फायदेमंद भी है, लेकिन सही तरह से यदि इसका सेवन किया जाए तो.

सिरदर्द में फायदेमंद :-

जो व्यक्ति भांग का अधिकतर सेवन करते है उन्हें अपने अक्सर सरदर्द की तकलीफ से परेशान होते हुए देखा होगा. लेकिन आप इस बात से अनजान है की भांग न सिर्फसरदर्द को निमन्त्रण देता है बल्कि इसे ख़त्म भी करता है. यदि आपके सर में दर्द हो रहा है तो भांग की पत्तियों से अर्क निकालकर उसकी कुछ बूंदों को कान में डालने से सरदर्द में रहत मिलती है.

बढती है पाचनशक्ति :-

कई व्यक्ति पाचन से जुडी कई तरह की परेशानियों से ग्रसित रहते है. यदि आप प्रतिदिन प्रातकाल भांग की तीन चार पत्तिया खाते है तो आपके पाचन से जुडी हर परेशानी समाप्त हो जाएगी, और आपकी पाचनशक्ति में सुधार हो जाएगा.

घाव में रामबाण :-

आपके शारीर पर कही घाव है तो घाव पर भांग की पत्तियों के साथ हल्दी और देसी घी का लेप लगाने से घाव ठीक होता है.

चमकदार बनती है त्वचा :-

दही,हल्दी और चंदन पाउडर में भांग की पत्तियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. इस पेस्ट को स्किन पर लगा ले सूखने तक पानी से धो ले. आपकी स्किन पहले से अधिक चंक्दार और चिकनी बन जाएगी.

मूड सुधारक :

यदि आपका मुड किसी कारणवश खराब है तो आप बहुत कम मात्रा में भांग का सेवन कर सकते है. कुछ समय बाद आपका मुड अच्छा हो सकता है.

भांग के फायदे

मसल्स गेन में फायदा :-

यदि आप कसरत करते है तो आपके लिए भांग के बीज अलादीन का चिराग समान है, क्यों की इसके बिज में प्रोटीन और अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होता है. यदि आप कसरत के बाद भांग के बीज का शेक बनाकर पीते हैं तो यह आपके मसल्स के लिये फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें – इन राशियों के लोग जल्दी ही हो जाते हैं एकतरफा प्यार के शिकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

ऐसे भारत से भागा था विजय माल्या: CBI ने किया खुलासा..

  सूत्रों ने कहा कि पहले सर्कुलर में