भांग पीने से होते है ये जबरदस्त फ़ायदे

- in जीवनशैली

होली और रंगपंचमी के दिन सभी लोग रंगो की फुहार में मग्न रहते है और इस दिन हर कोई भांग का नशा करता है. यही नहीं बल्कि, ऐसा माना जाता है कि, होली के इस जश्न में अगर भांग न खाये और न पिए तो ये रंग भरा त्यौहार अधूरा ही रहता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो भांग जैसी चीजों से दुरी बनाये रखते है उनको लगता है कि, ये नुकसान करती है.

भांग पीने से होते है ये जबरदस्त फ़ायदे

हालांकि, ये बात काफी हद तक सही भी है लेकिन आप ये बात शायद ही जानते होंगे कि भांग पीने से कई सारे फायदे भी होते है. जी हां भांग पीने से कई सारे फायदे होते है तो चलिए जानते है कि, भांग पीने से कौन कौन से फायदे होते है. अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोगो को भांग पीने के बाद सिरदर्द होने लगता है. लेकिन आप ये शायद ही जानते होंगे कि भांग की पत्त‍ियों का अर्क निकालकर, इसकी कुछ बूंदे कान में डालने से सिरदर्द पूरी तरह से खत्म हो जाता है.

तेजी से फैल रही है ये जानलेवा बीमारी, दिखे यह लक्षण तो तुरंत दिखाए डॉक्टर को

इसके अलावा किसी प्रकार का घाव हो जाने पर, भांग की पत्त‍ियों का लेप बनाकर घाव पर लगाएं. इसके इस्तेमाल से घाव जल्दी भर जाता है और जल्द ही ठीक भी हो जाता है. यही नहीं बल्कि, इसके इस्तेमाल से कैंसर के कारण जो घाव ठीक होने का नाम नहीं लेता है उसको भी ये जल्दी ही ठीक कर देता है क्योकि यह इंफ्लैमटोरी गुण असरदार रूप से काम करता है. वही अगर सर्दियों में आपकी त्वचा रूखी और खुरदरी हो जाती है तो ऐसे में आप भांग की पत्तियों को पीसकर इसका लेप बनाकर त्वचा पर लगाए ऐसा करने से त्वचा सॉफ्ट हो जाती है और दमकने लगती है.

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये