सात दिन के दौरे पर आज भारत आएंगे कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडेउ

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडेउ सात दिन के दौरे पर शनिवार को भारत पहुंचेंगे। उनके इस दौरे से पहले इस हफ्ते यहां भारत और कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच मुलाकात हुई। ट्रूडेउ के दौरे पर दोनों देश व्यापार और निवेश के रिश्तों को बढ़ाने के अलावा रक्षा संबंधों और आतंकवाद को रोकने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे। दोनों देशों के एनएसए ने ट्रूडेउ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच रक्षा और सुरक्षा रिश्तों को बढ़ाने के लिए बातचीत के मसौदे को तैयार किया है। कनाडा में सिखों पर हो रही हिंसा को लेकर भी चिंता जताई गई है।

सात दिन के दौरे पर आज भारत आएंगे कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडेउसात दिन के दौरे पर आज भारत आएंगे कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडेउदोनों देशों के बीच लंबित व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर भी वार्ता होगी। पिछले दो वर्षों में भारत में कनाडा का निवेश तकरीबन 15 अरब अमेरिकी डॉलर का है और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते होने की संभावना है।

प्रधानमंत्री मोदी अपने समकक्ष ट्रूडेउ के समक्ष कनाडा में सिखों पर हो रहे नस्लीय हिंसा के मसले को उठाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच व्यापार और निवेश के रिश्तों को बढ़ाने के अलावा रक्षा संबंधों और आतंकवाद को रोकने के उपायों पर भी चर्चा करेंगे।

उनके इस दौरे से पहले इस हफ्ते यहां भारत और कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच मुलाकात में ट्रूडेउ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच रक्षा और सुरक्षा रिश्तों को बढ़ाने के लिए बातचीत के मसौदे को तैयार किया है।

कनाडा में सिखों पर हो रही हिंसा को लेकर भी चिंता जताई गई है। दोनों देशों के बीच लंबित व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते पर भी वार्ता होगी। पिछले दो वर्षों में भारत में कनाडा का निवेश तकरीबन 15 अरब अमेरिकी डॉलर का है और दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते होने की संभावना है।

You may also like

यूएन बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होगी मुलाकात

पाकिस्तान को लेकर रुख में बड़ा बदलाव लाते