कनाडा ने चीन पर सख्त ऐक्शन लेते हुए एक चीनी राजनयिक को देश से निकाल दिया

कनाडा ने चीन पर सख्त ऐक्शन लेते हुए एक चीनी राजनयिक को देश से निकाल दिया। उन पर बीजिंग के आलोचक और एक कनाडाई सांसद को डराने-धमकाने की कोशिश करने का आरोप है। इस कदम से कनाडा और चीन के बीच राजनयिक संबंधों में खटास आ गई है। कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने मामले में सख्त टिप्पणी करते हुए कहा “हम अपने आंतरिक मामलों में किसी भी प्रकार के विदेशी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे।” उधर, कनाडा के इस कदम पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उसने इन आरोपों को निराधार बताया और आरोपों पर बिना सबूत कार्रवाई के लिए कनाडाई सरकार की कड़ी निंदा की है।

सोमवार को जारी एक बयान में कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा, “हम अपने संकल्प पर दृढ़ हैं कि हमारे लोकतंत्र की रक्षा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि कनाडा में विदेशी राजनयिकों को “चेतावनी दी गई है कि यदि वे इस प्रकार का व्यवहार करते हैं, तो उन्हें घर भेज दिया जाएगा।” कनाडा ने चीनी राजनयिक पर लगे आरोपों के बाद सख्त ऐक्शन लिया है। चीनी राजनयिक को देश से निकाल दिया है। इस कदम ने चीन-कनाडाई संबंधों को और तनावपूर्ण कर दिया है। वहीं, चीन ने “निराधार” आरोपों और निर्णय की “कड़ी निंदा” की है।

क्या बोला चीन
अपने ओटावा दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में, चीन ने कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय कानून और राजनयिक मानदंडों के उल्लंघन पर एक आधिकारिक विरोध दर्ज कराया है। कनाडा पर अपने दूसरे सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार के साथ “जानबूझकर संबंधों को कम करने” का आरोप लगाया।

पांच दिन में देश छोड़े चीनी राजनयिक
मामले से परिचित एक सूत्र के अनुसार, इस मामले के केंद्र में टोरंटो में चीनी वाणिज्य दूतावास के एक अधिकारी झाओ वेई को पांच दिनों के भीतर कनाडा छोड़ने के लिए कहा गया है।

चीन पर संगीन आरोप
चीनी राजनयिक के निष्कासन के बाद सांसद माइकल चोंग के नेतृत्व में स्थानीय मीडिया ने खुलासा किया है कि चीन की खुफिया एजेंसी ने फरवरी 2021 में हांगकांग में चोंग और उसके रिश्तेदारों को लक्षित करने की योजना बनाई थी।

Back to top button