मैच जीतकर भी अफ्रीका ने की ये बड़ी गलती, दोबारा किया ये काम तो कप्तान हों जायेगें सस्पेंड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए तीसरे वनडे मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को आसानी से हरा दिया था . इस  साथ ही भारत ने सीरीज में 3-0 की बढ़त हासिल कर ली है . भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चौथा वनडे मैच 10 फरवरी जोहांसबर्ग में खेला गया . साउथ अफ्रीका की पूरी टीम चौथे वनडे मैच के दौरान पिकं ड्रेस में नजर आई .

मैच जीतकर भी अफ्रीका ने की ये बड़ी गलती, दोबारा किया ये काम तो कप्तान हों जायेगें सस्पेंड आपको बता दें कि 6 मैचों की सीरीज के चौथे मैच में दक्षिण अफ्रीका टीम इंडिया को 5 विकेट से हराकर इस सीरीज के रोमांच को बरकरार रखा है. भले ही यह मैच बारिश से प्रभावित रहा लेकिन इस मैच को अफ्रीका ने रोमांचक तरीके से जीता लेकिन रंग में भंग तो उस वक्त पड़ा जब इस मैच के बाद कप्तान एडेन मार्करम पर स्लो ओवर रेट के कारण उनकी फीस का 20 फीसदी हिस्सा जुर्माने के रूप में काटा जाएगा. वहीं बाकी टीम के हिस्से से 10 फीस का हिस्सा काटा जाएगा.

आईसीसी मैच रैफरी एंडी पेक्रॉफ्ट ने एडेन मार्करम और टीम पर ये जुर्माना लगाया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अफ्रीकी टीम तय समय में एक ओवर कम फेंक पाई, इस कारण उन पर ये जुर्माना लगाया गया .

आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.5.1 के अनुसार यदि तय समय सीमा के भीतर टीम के गेंदबाज ओवर नहीं फेंक पाते हैं तो खिलाड़ियों की मैच फीस का 10 % और टीम के कप्तान की मैच फीस का 20 % हिस्सा काट लिया जाता है . मैच के बाद मार्करम ने अपनी गलती मान ली है . इसलिए इस मामले में औपचारिक सुनवाई  नहीं हुई.

इसके साथ ही यदि दक्षिण अफ्रीका की टीम अगले 12 महीने में किसी भी वनडे में एडेन मार्करम की कप्तानी में फिर से यही गलती दोहराती है तो उसे टीम की दूसरी गलती माना जाएगा और इस स्तिथि में कप्तान को सस्पेंशन झेलना पड़ सकता है .

Back to top button