इस तरह से करे रक्षाबंधन पर घर बैठे लाखों की कमाई

- in जीवनशैली

रक्षाबंधन का त्यौहार आरहा है सभी तरफ खुशियों का माहौल होगा मार्किट में बहुत भीड़ भी होगी आप तो जानते ही है की ये भीड़ क्यों होगी , जाहिर सी बात है राखिया और मिठाइयाँ खरीदने के लिए , बहने अपने भाइयो के लिए राखी खरीदने में सबसे ज्यादा समय लेती है आप यकीन नही करेंगे की इतना समय तो वो अपने लिए साड़ी या कपड़े खरीदने में भी नही लेती अपने भाई की कलाई पर कोन से राखी अच्छी लगेगी बस यही देखती रहती है और दूसरी और से देखा जाए तो त्यौहार का मौसम पैसा कमाने के लिए भी बहुत अच्छा होता है, अगर आप चाहे तो रक्षाबंधन पर आप भी कम निवेश से घर बैठे कारोबार शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे विकल्प बतायेंगे जिससे आप इस सीज़न में पैसा कमा सकते है आईये देखते है-

1) डेकोरेटिव ड्राई फ्रूट पैक

रक्षाबंधन पर लोग अपने सगे सम्बन्धियों को देने के लिए डेकोरेटिव dryfruit ही खरीदते है या यु कह सकते है कि रक्षाबंधन पर डेकोरेटिव dryfruit की डिमांड सबसे अधिक होती है , उसके लिए आप सदर बाज़ार में जाकर अलग-अलग dryfruit और सजावटी ड्राई फ्रूट के डब्बे खरीदे , अब इन dryfruit को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डब्बो में डाले , और इसे आप अपनी छोटी सी दुकान लगा कर बेच सकते है या किसी दूकान वाले व्यक्ति को भी बेच सकते है अगर आप खुद की राखी की दूकान में ये सामन रखते है तो सोने पर सुहागा ,मतलब की ये और भी अच्छी बात होगी

अब आपको इनकी कीमत भी बता देते है खाली डिब्बो की लागत सदर या चावड़ी बाज़ार में 50 रु से 5000 रु तक की होगी , ये लागत तो डब्बो की डिजाईन और खानों पर निर्भर करेगी । आप dryfruit को डब्बो में पैक कर देते है तब एक तैयार डब्बे की लागत 130 से 150 रुपए आती है, और उसे 250रुपए में बेचा जाता है। यानी आपको हर एक डिब्बे पर 40-45 % का मार्जिन मिल जाता है।

तो इसलिए लडकिया बोलती है बहुत ज्यादा

2) राखिया घर पर बनाकर सेल करे (ऑनलाइन/ऑफलाइन)

अगर आपको डेकोरेटिव राखी बनाने का शौक है, तो आप यह कारोबार घर में ही शुरू कर सकते हैं। यहा कारोबार आप न्यूनतम 20 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। जरूरी नही की आप 20 हज़ार से ही स्टार्टिंग करे थोड़ा सामान लाइए राखिया बनाइए और सेल कीजिये फिर देखिये की लोग आपकी राखियो को कितना पसंद करते है , उस हिसाब से आप अपना काम जारी रख सकते है राखी बनाने के लिए धागे, मोती, नग, पेपर, सजावटी सामान थोक मार्केट से मिल जाएंगे। घर में बनाई गई राखी को फेसबुक और सोशल नेटवर्किंग बेबसाइट पर अकाउंट बनाकर बेच सकते हैं। इन राखियों को रिटेल मार्केट में भी बेच सकते हैं। आपको 20-25 फीसदी का प्रॉफिट मार्जिन आसानी से मिल जाएगा।

थोक मार्केट से राखी खरीदकर बेचें

रेडीमेट राखिया आप थोक भाव में खरीदकर भी बेच सकते है अगर आप थोक भाव में राखी खरीदने जाते है तो आपको एक पकैट 150 रु का मिलेगा जिसमे 100 राखी पीस होंगे और यही जब आप रिटेल प्राइस में लोगो को बेचोगे तो 1 राखी 10 या 20 रु में बिकती है यहा पर भी आप 40 से 50% तक का मुनाफा कमा सकते है। थोक मार्केट से खरीदकर रिटेल में राखी बेचने वाले कारोबारी श्याम शर्मा ने बताया कि ऐसा करके उन्होंने बीते साल राखी सीजन में 25 हजार रुपए तक कमाए थे। उन्होंने सिर्फ 10 हजार रुपए इन्वेस्ट किया था।

होममेड चॉकलेट

छोटी जगहों पर ये कारोबार इतना फायदा नही देता लेकिन फिर भी अगर आपको घर में चॉकलेट बनाने और उसे क्रिएटिव पैकिंग में सजाने का शौक है, तो इस शौक को रक्षाबंधन के त्योहार से पहले कारोबार में तब्दील कर सकते हैं। रक्षाबंधन पर मिठाई के बाद सबसे ज्यादा बिक्री चॉकलेट की होती है। ऐसे में इसे कारोबार के तौर पर घर में शुरू करने का अच्छा मौका है। अब होममेड चॉकलेट का ट्रेंड भी बढ़ रहा है। इस कारोबार में 20 इन्वेस्टमेंट लगेगा। पैकिंग मैटेरियल लोकल थोक मार्केट से खरीद सकते हैं। फेसबुक, ट्विटर पर अपना पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं। ताकि, आपके कस्टमर आप तक आसानी से पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

किन्नर को भूल से भी कभी नहीं देना चाहिए ये एक चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

शास्त्रों की अगर मानें तो किन्नर कि दुआ