डाइट में इन चीज़ों को शामिल करने से ,आपको डायबिटीज़  से मिल सकता है छुटकारा

डायबिटीज़  से मिल सकता है छुटकारा

प्री-डायबिटीज़ का मतलब होता है कि आप डायबिटीज़ की कगार पर खड़े हैं। अगर आपने अब भी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव न किए तो मुश्किल हो जाएगी। तो आइए जानें कि डाइट में किन चीज़ों को शामिल करने की ज़रूरत है।

 प्री-डायबिटीज़, टाइप-2 डायबिटीज़ तक पहुंचने की दिशा में ब्लड शुगर का बढ़ना है। टाइप-1 डायबिटीज़ से बिल्कुल अलग, टाइप-2 डायबिटीज़ खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से विकसित होती है। एक प्री-डायबिटिक को टाइप-2 डायबिटीज होने की कगार पर माना जाता है।

हालांकि, टाइप-2 डायबिटीज़ से उलट, सही डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव से प्री-डायबिटीज़ से रिकवर हुआ जा सकता है और डायबिटीज़ के जोखिम को कम किया जा सकता है। तो आइए जानें खाने की उन चीज़ों के बारे में जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करते हैं और टाइप-2 डायबिटीज़ से बचाते हैं।भिंडी एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसका खाने में उपयोग काफी होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीसेकेराइड का एक बड़ा स्रोत है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। क्योंकि भिंडी ब्लड शुगर के स्तर को तेज़ी से कम कर सकती है, इसलिए इसके बीजों का इस्तेमाल लंबे समय से डायबिटीज़ के प्राकृतिक इलाज के लिए होता आया हैक्रूसीफेरस सब्ज़ियों को आमतौर पर हरी पत्तेदार सब्ज़ियों के नाम से जाना जाता है, जो डायबिटीज़ से बचाव के लिए बेहद हेल्दी हैं। ये सल्फोरेफेन से भरपूर होती हैं।

एक प्रकार का आइसोथियोसाइनेट है, जो रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता रखता है।शोध के अनुसार, नट्स का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के संभावित लाभों से जुड़ा हुआ है। देखा गया है कि नट्स का सेवन फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करता है और हीमोग्लोबिन को ठीक रखने का काम करते हैंप्रोटीन, फाइबर और खनीज जैसे मैग्नीशियम, जो बीन्स और दालों में भरपूर होते हैं, ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इनमें विशेष रूप से उच्च स्तर के प्रतिरोधी स्टार्च और घुलनशील फाइबर शामिल होते हैं, जो फायदा पहुंचाते हैं।ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए बीजों का सेवन एक बेहतरीन तरीका है। बीज न सिर्फ फाइबर से भरपूर होते हैं बल्कि इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। विशेष रूप से, अलसी के बीज रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं। कद्दू के बीज, चिया सीड्स जैसे बीज काफी फायदेमंद होते हैं।सिटरस फल भले ही स्वाद में मीठे होते हैं, लेकिन रिसर्च बताती है कि यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का काम करते हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

Back to top button