12वीं पास लोगों के लिए निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

बिहार में 12वीं पास व ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए करीब 600 पदों पर सरकारी भर्ती निकली है. बिहार तकनीकी सेवा आयोग (Bihar Technical Service Commission) ने फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर, फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर और ऑप्थेलमिक असिस्टेंट के पदों पर वैकेंसी निकाली है. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 5 मई 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Bihar BTSC Vacancy 2021: पदों का विवरण

ऑप्थेलमिक असिस्टेंट – 236 पद

फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर – 212 पद

फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर – 136 पद

कुल पद- 584

पात्रता मानदंड
ऑप्थेलमिक असिस्टेंट –
 इस भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास साइंस से 12वीं पास और ऑप्थेलमिक असिस्टेंट कोर्स में डिप्लोमा सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है.
फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर – इस पद के लिए उम्मीदवार के पास औद्योगिक मत्स्य (ऑनर्स) में B.Sc. या एक्वॉकल्चर में डिग्री का होना जरूरी है.
फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर – उम्मीदवार के पास एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी से मत्स्य पालन में ग्रेजुएशन की डिग्री का होना अनिवार्य है.

आयु सीमा
फिशरीज डेवलपमेंट ऑफिसर और फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर पद के लिए 21 वर्ष से 37 वर्ष की आयु तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. वहीं, ऑप्थेलमिक असिस्टेंट के पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित की गई है. महिलाओं के लिए तीनों पदों पर आवेदन की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गई है.

आवेदन शुल्क

सामान्य/ओबीसी वर्ग के लिए- 200 रुपये

एससी/एसटी/ईबीसी/बिहार की महिलाओं के लिए- 50 रुपये

Back to top button