बड़ा हादसा: शाहजहांपुर में ढही निर्माणाधीन इमारत, 3 की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर इलाके में दो मंजिला निर्माणाधीन इमारत गिर गई. इस हादसे में तीन मजदूरों की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक 15 मजदूरों को मलबे से बाहर निकालकर इलाज के लिए उन्हें अस्पताल भेज दिया गया था. 12 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन अब पूरा हो चुका है.

यह हादसा रविवार दोपहर करीब 3.30 बजे हुआ था. इस हादसे में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं. बता दें कि जो जिस इमारत का लेंटर गिरा है वो एक निर्माणाधीन कॉलेज की थी. जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने यहां बताया कि आरसी मिशन थाना क्षेत्र स्थित एक इंटर कॉलेज की बिल्डिंग में लेंटर डाला जा रहा था. इसी दौरान वह अचानक गिर गया, जिसके मलबे में कई मजदूर दब गये.

मलबे के नीचे मजदूरों के दबे होने की आशंका के चलते एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और आईटीबीपी की टीमें लगाई गई थीं. फिलहाल तीन लोगों की मौतों के बाद मलबे से किसी का भी कोई शव नहीं मिला है. साथ ही इस मामले में भवन मालिक, इंजीनियर, आर्किटेक्ट और ठेकेदार के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया गया है. घटना थाना रोज़ा क्षेत्र के निवास पुर गांव की है, जहां पर प्राइवेट इंटर कॉलेज के हाल के लिए निर्माण कार्य कराया जा रहा था. निर्माण के दौरान ही लेंटर भरभरा कर गिर पड़ा. इसमें 15 घायल मजदूरों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उप जिलाधिकारी सदर रामजी मिश्रा ने बताया कि हादसे की सूचना पर जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक एस. चिनप्पा सहित प्रशासनिक अमला घटनास्थल पर पहुंचा और राहत तथा बचाव कार्य शुरू कराया. लखनऊ से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम भी घटनास्थल पर पहुंच गई.

पहले भी हो चुके हैं हादसे

बता दें कि पिछले कुछ समय में इमारत गिरने के कई मामले सामने आ चुके हैं. इससे पहले इसी महीने देश की दिल्ली के स्वरूप नगर में सोमवार को एक निर्माणाधीन इमारत गिर गई थी जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई थी. वहीं कुछ समय पहले जुलाई महीने में यूपी के गाजियाबाद के खोड़ा इलाके में भी एक 5 मंजिला इमारत गिर गई थी.

इससे पहले नोएडा के शाहबेरी में दो मंजिला इमारत गिर थी, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में पुलिस में तीन लोगों को गिरफ्तार कर, 18 लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था.

Back to top button