Home > राजनीति > उपचुनाव में बसपा का झंडा-साइकिल का प्रचार, BJP से आर-पार

उपचुनाव में बसपा का झंडा-साइकिल का प्रचार, BJP से आर-पार

उत्तर प्रदेश की गोरखपुर-फूलपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव में बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस छोड़कर बाकी दल सपा के साथ एकजुट हो गए हैं. सपा के दोनों उम्मीदवारों को बसपा ने भी समर्थन करने का ऐलान कर दिया है. 23 साल के बाद सपा-बसपा ने सिर्फ जुबानी दोस्ती नहीं की है, बल्कि जमीन पर उतरकर दोनों पार्टियां बीजेपी को हराने में जुटी हैं.

उपचुनाव में बसपा का झंडा-साइकिल का प्रचार, BJP से आर-पारगोरखपुर में अखिलेश यादव ने बुधवार को सपा उम्मीदवार प्रवीण निषाद के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान मंच पर अखिलेश के साथ पीस पार्टी के डाक्टर अय्यूब और निषाद पार्टी के संजय निषाद भी मौजूद थे.  मंच पर बाबासाहेब अंबेडकर, राम मनोहर लोहिया, मुलायम सिंह यादव और अखिलेश की तस्वीर थीं, वहीं रैली में बसपा के नीले झंडे भी हवा में लहरा रहे थे.

अखिलेश ने कहा कि बीजेपी के खिलाफ इतने सारे राजनीतिक दल एक साथ आए हैं और बसपा ने भी समर्थन दिया है. अब ये कोई साधारण चुनाव नहीं रह गया है. पहली बार ऐसा समीकरण बना है कि जहां सपा के साथ सभी दल एकजुट हैं.

गोरखपुर-फूलपुर में सपा उम्मीदवारों को जिताने के लिए पार्टी के नेता और कार्यकर्ता जहां दिन रात एक किए हुए हैं. वहीं बसपा के स्थानीय नेता भी सपा उम्मीदवारों के पक्ष में जमीन पर उतर चुके हैं. वो बसपा के साथ-साथ सपा का बैनर लगाकर चुनाव प्रचार करने में जुटे हैं.

सपा के लिए बसपा चुनाव में उतरने से मुकाबला काफी दिलचस्प बन गया है. ये नजारा 1993 के बाद दोबारा से अब देखने को मिला है. फूलपुर के लालगोपाल गंज में एक ही साइकिल पर सपा-बसपा का झंडा लगाए हुए मनमोहन सरोज नागेंद्र पटेल के लिए वोट मांग रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब बहनजी ने कह दिया है कि सपा को जिताओ तो फिर घर बैठकर नहीं जिता सकते. उन्होंने कहा कि हम अकेले ये काम नहीं कर रहे हैं, बल्कि बसपा के सभी कार्यकर्ता सपा के लिए प्रचार में जुटे हैं.

फूलपुर के सोरांव क्षेत्र में मो. अनीस अपनी मोटरसाइकिल में नीला झंडा लगाए हुए सपा उम्मीदवार नागेंद्र पटेल के लिए वोट मांग रहे हैं. वो कहते हैं कि सपा का झंडा क्यों लगाएं, वो उनकी पार्टी का निशान और झंडा है. हम तो बसपा की पहचान के साथ सपा के लिए वोट मांगेंगे.

गोरखुपर बीजेपी का मजबूत गढ़ माना जाता है. इसके बावजूद सपा उम्मीदवार निषाद पटेल ने बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र पटेल की नींद उड़ा दी है. बसपा के समर्थन मिलने से सपा उम्मीदवार को बीजेपी का किला भेदने की उम्मीद जागी है. क्योंकि स्थानीय बसपा नेता सपा प्रत्याशी के चुनाव प्रचार में घूमते हुए नजर आ रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक बसपा के गोरखपुर महानगर के अध्यक्ष संजय पांडे ने कहा कि सपा नेताओं ने अखिलेश यादव की रैली में हमें आमंत्रित किया था, लेकिन हम वहां नहीं गए. हमारी पार्टी प्रमुख ने निर्देश दिया है कि वे मंच को साझा न करें बल्कि इसके बजाय जमीनी आधार पर उतरकर बसपा का वोट को सपा उम्मीदवार को स्थानांतरित किया जाए, ताकि बीजेपी हार सके.

उन्होंने कहा कि बीएसपी नेता अलग-अलग समूहों में काम कर रहे हैं. पार्टी के कार्यकर्ता मतदाताओं को सपा को समर्थन देने और वोटों को हस्तांतरित करने के लिए दरवाजे-दरवाजे जा रहे हैं. गोरखपुर के राजेंद्र कुमार कहते हैं कि पिछले चुनाव में उन्होंने बसपा को वोट दिया था, लेकिन इस बार वो सपा को वोट करेंगे. क्योंकि मायावती ने सपा को अपना समर्थन करने का ऐलान किया है.

बता दें कि गोरखपुर-फूलपुर लोकसभा सीट पर यादव, मुस्लिम और दलित मतदाताओं को सपा एकजुट करने में कामयाब हो जाती है, तो बीजेपी के लिए जीत दोहराना मुश्किल हो जाएगा.

Loading...

Check Also

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के जज को भी पता अयोध्या ही श्रीराम की जन्मस्थली

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के जज को भी पता अयोध्या ही श्रीराम की जन्मस्थली

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर निर्माण को लेकर बढ़ी हुंकार के बीच योगी आदित्यनाथ …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com