पंजाब में ब्रिटिश कंपनी लगाएगी 10 बायो गैस व सीएनजी प्लांट

- in पंजाब, राज्य

चंडीगढ़। ब्रिटिश कंपनी रीका बायोफ्यूल डेवलपमेंट लिमिटेड पंजाब में 10 बायो गैस व बायो सीएनजी प्लांट लगाएगी। इस संबंध में ब्रिटिश के चंडीगढ़ स्थित डिप्टी हाई कमिश्नर एंड्रयू अय्यर की उपस्थिति में रीका बायोफ्यूल डेवलपमेंट लिमिटेड और पंजाब औद्योगिक प्रोत्साहन ब्यूरो और पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी के बीच समझौता हुआ है। इस दौरान वित्तमंत्री मनप्रीत बादल भी विशेष रूप से उपस्थित हुए। पंजाब में ब्रिटिश कंपनी लगाएगी 10 बायो गैस व सीएनजी प्लांट

हरेक प्लांट में प्रतिदिन में 100 मीट्रिक टन पराली खपाने की होगी क्षमता

रीका कंपनी की तरफ से राज्य में 100-150 मिलियन अमे‍रिकी डालर के निवेश के साथ 10 के करीब प्लांट लगाने की योजना है। इससे1000 के करीब नौकरियां भी मुहैया होंगी। अत्याधुनिक तकनीक वाले इन प्लांटों में से पहला प्लांट 2019 में शुरू हो जाने की संभावना है। हरेक प्लांट में एक दिन में 100 मीट्रिक टन धान की पराली खपाने की क्षमता होगी।

प्लांट स्थापित करने के लिए पंजाब सरकार जमीन की सीमा रेखा और औद्योगिक नीति के अनुसार मिलने वाली सहूलतें और सहायता भी मुहैया करवाएगी। इस मौके पर रीका बायोफ्यूल कंपनी के डायरेक्टर ग्रेगरी कुुरप्पनीकोवस ने इस समझौते पर ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट से जहां पराली की आग से वातावरण को दूषित होने से बचाने में पंजाब सरकार की मदद की जाएगी वहीं पराली का भी समुचित प्रयोग किया जाएगा। 

इस मौके पर पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी के सीईओ एनपीएस रंधावा, डिप्टी जनरल मैनेजर  एमपी सिंह, मैनेजर सुखवंत सिंह, दविन्दर सिंह और इनवेस्ट पंजाब के अरुणजीत सिंह सिद्धू उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी: बहराइच में अब तक 70 से अधिक बच्चों की मौत, देखने पहुंचे डॉ. कफील खान अरेस्ट

उत्तर प्रदेश के बहराइच में संक्रमण के साथ