ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में पिछड़ते नजर आ रहे हैं ऋषि सुनक, लिस ट्रस 60 फीसदी के साथ…

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में ऋषि सुनक, विदेश सचिव लिज ट्रस के मुकाबले पिछड़ते नजर आ रहे हैं. टोरी वोटर्स के ताजा सर्वे के मुताबिक, विदेश सचिव लिज ट्रस ने ऋषि के खिलाफ मजबूत बढ़त बना ली है. बुधवार को जारी हुए कंजर्वेटिव होम सर्वे का परिणाम लगभग वही रहा, जो बीते महीने था.

टोरी वोटर्स के सर्वे के मुताबिक, इस बार ऋषि सुनक 28 फीसदी, लिस ट्रस 60 फीसदी और 9 फीसदी अनिर्णायक हैं. बीते महीने ऋषि सुनक 26 फीसदी पर थे, लिस ट्रस 58 और 12 फीसदी अनिर्णायक थे. पार्टी के 961 सदस्यों के कंजर्वेटिक होम सर्वे में कहा गया है कि हमने इस बार एक ही कॉलम में न तो वोट दिया है और न ही वोट देंगे. एक बार जो सदस्य अनिर्णायक स्थिति में आते हैं तो दावेदारों के बीच समान रूप से उनके अंक बांट दिए जाते हैं. विदेश सचिव ट्रस, ऋषि सुनक पर 32 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं.

YouGov के सर्वे में भी पिछड़े थे सुनक

इससे पहले 2 अगस्त को खत्म हुए YouGov के सर्वे में ऋषि सुनक विदेश सचिव लिज ट्रस से 34 पॉइंट पिछड़ गए थे. YouGov द्वारा किए गए सर्वे में करीब 60% लोगों ने ब्रिटेन के नए पीएम के तौर पर लिज ट्रस को अपनी पसंद बताया था. ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. अभी ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार है. 5 सितंबर को ब्रिटेन में नए पीएम और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता का ऐलान होगा.

2 चरणों में होता है ब्रिटेन में पीएम का चुनाव

Back to top button