सुबह नाश्ते में है जल्दी तो बनायें ब्रेड कटोरी पिज्जा

सुबह नाश्ते में है जल्दी तो बनायें ब्रेड कटोरी पिज्जाकितने लोगों के लिए : 5

सामग्री :

ब्रेड- 6 स्लाइस
मॉजेरेला चीज- 50-60 ग्राम, कद्दूकस किया हुआ
शिमला मिर्च- 1 (आधा कप, बारीक कटी हुई)
स्वीट कॉर्न दाने- 2 टेबल स्पून
बेबी कॉर्न- 3 से 4 बारीक कटे हुए
काली मिर्च- 8 से 10 दरदरी कुटी हुई
चिल्ली फ्लेक्स- ¼ छोटी चम्मच
अॉरिगेनो- ½ छोटी चम्मच
नमक- ¼ छोटी चम्मच या स्वादानुसार
पिज्जा सॉस- 2 टेबल स्पून

विधि :

ब्रेड कटोरी पिज्जा बनाने के लिए ब्रेड को गोल काटकर तैयार कर लीजिए। इसके लिए, ब्रेड को बोर्ड या चकले पर रखिए। ब्रेड के ऊपर गोल कटोरी या ढक्कन को रखकर दबा दीजिए और ब्रेड के किनारों को हटाकर एक अलग प्याले में रख लीजिए। ब्रेड आसानी से गोल निकल आएगी़। सभी ब्रेड को इसी तरह गोलाकार तैयार कर लीजिए।

स्टफिंग तैयार कीजिए
ब्रेड पिज्जा की स्टफिंग के लिए, एक प्लेट में स्वीट कॉर्न दाने, कटे हुए बेबी कॉर्न्स और शिमला मिर्च डालिए। इनके साथ-साथ थोड़ा सा नमक, ¼ छोटी चम्मच अॉरिगेनो पाउडर, कुटी हुई काली मिर्च और 2 से 3 छोटी चम्मच मॉजेरेला चीज भी डाल लीजिए। सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स होने तक मिला लीजिए, स्टफिंग तैयार है।

6 बराबर की कटोरियां लीजिए। सभी गोलाकार ब्रेड को बोर्ड पर रखकर बेलन से बेलकर थोड़ा सा बड़ा और पतला कर लीजिए। बेली हुई एक गोल ब्रेड को उठाकर हाथ पर रखिए और ब्रेड पर थोड़ा सा पिज्जा सॉस लगाकर फैला दीजिए। इसके बाद, कटोरी में ब्रेड को पहले बीच में रखिए और फिर किनारों से अंदर करते हुए सैट कर दीजिए। सभी ब्रेड स्लाइस को इसी तरह सॉस लगाकर प्यालियों में रख लीजिए। कटोरियों में सेट करने के बाद, ब्रेड पर 2 से 3 छोटी चम्मच या कटोरियों के अनुपात के अनुसार स्टफिंग रख लीजिए। स्टफिंग डालने के बाद, इन पर 2 छोटी चम्मच मोजेरेला चीज, जरा सा अॉरिगेनो और थोड़े से चिली फ्लेक्स डाल दीजिए।

बेक कीजिए
पिज्जा को बेक करने के लिए, ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर 5 मिनट के लिए प्रीहीट कर लीजिए। इसके बाद, एक बेकिंग ट्रे लीजिए इसमें सारी कटोरियां रख लें पहले से गर्म किए हुए ओवन के बीच वाली रैक पर ट्रे को रख दीजिए और 180 डिग्री सेन्टीग्रेड तापमान पर 10 मिनट के लिए बेक कर लीजिए। पिज्जा को ओवन से बाहर निकालकर चैक कीजिए। ब्रेड थोड़ी सी ब्राउन हो गई है और चीज पिघलकर हल्का सा ब्राउन हो गया। पिज्जा अच्छे से बेक होकर तैयार है। प्यालियों को ट्रे से निकालकर स्लैब पर रख दीजिए ताकि ये थोड़ी ठंडी हो जाए। एक-एक पिज्जा को चाकू की सहायता से कटोरी के किनारे से अलग करते हुए निकाल लीजिए और प्लेट पर रखते जाइए। ब्रेड कटोरी पिज्जा तैयार है। गरमागरम चीजी ब्रेड कटोरी पिज्जा को मस्टर्ड सॉस या टमैटो केचअप के साथ परोसिए और चाव से खाइए।

Back to top button