बीपीएससी ने असिस्टेंट डिविजनल फायर ऑफिसर के 21 पदों पर निकाली भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग ( बीपीएससी ) ने असिस्टेंट डिविजनल फायर ऑफिसर के 21 पदों पर भर्ती निकाली है। यह भर्ती गृह विभाग आरक्षी शाखा, बिहार के अधीन बिहार अग्निशमन विभाग में होगी। असिस्टेंट डिविजनल फायर ऑफिसर का पद पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के समकक्ष का पद है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 2 मई से 31 मई 2023 तक www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। रिक्त पदों में 8 पद अनारक्षित हैं। 2 पद ईडब्ल्यूएस, 3 पद एससी, 1 एसटी, 4 एमबीसी, 2 बीसी, 1 पिछड़े वर्ग की महिला वर्ग के लिए लिए आरक्षित है।

शैक्षणिक योग्यता
साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन या फायर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन या मैकेनिकल / ऑटोमोबाइल में इंजीनियरिंग डिग्री। इसके अलावा राष्ट्रीय अग्निशमन कॉलेज, नागपुर से मंडल अधिकारी कोर्स पास या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य संस्थान से वरीय पर्यवेक्षीय पदाधिकारी के लिए तय न्यूनतम तीन माह की ट्रेनिंग की हो।

कार्यानुभव – कम से कम 10 वर्ष का अग्निशमन क्षेत्र का कार्य अनुभव। 

 आयु सीमा 01-08-2022 तक न्यूनतम 40 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए। 

वेतनमान – लेवल-9

चयन प्रक्रिया – कुल 100 अंकों की होगी।
– शैक्षणिक योग्यता – अधिकतम 50 अंक
कार्यानुभव – अधिकतम 20 अंक।
इंटरव्यू – अधिकतम 30 अंक।

विज्ञापन के लिए आवेदन आमंत्रित करने के बाद अभ्यर्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए आयोग अपने विवेक से स्क्रीनिंग टेस्ट आयोजित करेगा या अन्य मापदंड तय करेगा। स्क्रीनिंग टेस्ट या आयोग द्वारा तय मानदंड के आधार पर आयोग अपने विवेक से इंटरव्यू के लिए अभ्यर्थियों की संख्या तय करेगा।

आवेदन फीस 
सामान्य अभ्यर्थियों के लिए – 100 रुपये
केवल बिहार के एससी, एसटी – 25 रुपये
बिहार की सभी वर्गों की महिलाओं के लिए – 25 रुपये
अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए – 100 रुपये

Back to top button