भारत में अभी तक कोरोना वैक्सीन की बूस्टर खुराक की जरूरत नहीं: डॉ रणदीप गुलेरिया

नई दिल्ली: एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि भारत में अभी तक कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना हर गुजरते दिन घट रही है।

डॉ रणदीप गुलेरिया ने पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में कहा, “अभी तक कोविड-19 मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। इसलिए, भारत में अभी बूस्टर खुराक की कोई आवश्यकता नहीं है।”

वह आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव द्वारा भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के निर्माण पर एक पुस्तक “गोइंग वायरल” के विमोचन के अवसर पर बोल रहे थे।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली के निदेशक ने भी देश में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की सराहना की। गुलेरिया ने कहा कि जिस तरह से टीके लग रहे हैं, बड़े प्रवेश के साथ किसी भी बड़ी लहर की संभावना हर गुजरते दिन के साथ घट रही है।

उन्होंने कहा, “यह संभावना नहीं है कि पहली और दूसरी की तुलना में कोविड-19 की तीसरी लहर भारत में आएगी। समय के साथ महामारी एक स्थानिक रूप ले लेगी। हमें मामले मिलते रहेंगे, लेकिन गंभीरता बहुत कम हो जाएगी।”

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कुल लगाई गई कोविड-19 वैक्सीन खुराक मंगलवार को 118 करोड़ को पार कर गई।

मंगलवार को शाम 7 बजे तक 68 लाख से अधिक टीके की खुराक दी गई है, इसने कहा कि देर रात तक दिन के लिए अंतिम रिपोर्ट के संकलन के साथ टैली में वृद्धि होने की उम्मीद है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fourteen − 12 =

Back to top button