छोटे बजट की फिल्में इस तरह बदल रहीं बॉलीवुड का गणित

- in मनोरंजन

एक समय बॉलीवुड में बड़ी बजट की फिल्मों का बोलबाला था. फिल्मों का ज्यादा बजट उसके हिट होने की गारंटी होती थी, लेकिन  वक्त के साथ यह बदलता गया और अब कम बजट की फिल्में भी बॉक्स-ऑफिस पर बड़ा धमाका कर देती हैं. बॉलीवुड का ये गणित बदलने में सबसे पहला नाम करण जौहर का है.छोटे बजट की फिल्में इस तरह बदल रहीं बॉलीवुड का गणित

करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन ‘कुछ-कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘कभी अलविदा ना कहना’, ‘कल हो ना हो’, ‘माय नेम इज खान’ जैसी फिल्में इनके भारी बजट के लिए जानी जाती हैं, लेकिन पिछले कुछ वक्त से यह प्रोडक्शन हाउस छोटे बजट की फिल्मों में भी अपना पैसा लगा रहा है और अच्छी कमाई कर रहा है. जानते हैं करण ने किस तरह से बॉक्स-ऑफिस पर छोटे बजट की फिल्मों के साथ अपना लोहा मनवाया है.

धर्मा प्रोडक्शन की लेटेस्ट रिलीज फिल्म आलिया भट्ट और विक्की कौशल की ‘राजी’ है. ये फिल्म लगभग 30 करोड़ रुपये के बजट में बनी है. इस फिल्म ने 8 दिनों में 61 करोड़ रुपये का बिजनेस कर लिया है.

2017 में आई सिद्धार्थ मल्होत्रा, सोनाक्षी सिन्हा और अक्षय खन्ना की फिल्म ‘इत्तेफाक’ 29 करोड़ रुपये में बनी थी. इस फिल्म ने 30 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था.

2017 में आई आलिया भट्ट और वरुण धवन स्टारर ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ 54 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी. इसने भारत में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का, और दुनियाभर में 200 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था.

2016 में आलिया भट्ट और शाहरुख खान की फिल्म ‘डियर जिंदगी’ को 22 करोड़ रुपये के बजट में बनाया गया था. इस फिल्म ने लगभग 68 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था.

2016 में ही आई ‘कपूर एंड सन्स’ 35 करोड़ रुपये में बनी थी, लेकिन इस फिल्म ने 73 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था.

2014 में आई वरुण धवन और आलिया भट्ट स्टारर ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ भी ऐसा ही उदाहरण है. यह फिल्म 33 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी और इसने बॉक्स-ऑफिस पर लगभग 76 करोड़ रुपये कमाए थे.

ये हैं धर्मा प्रोडक्शन की आने वाली फिल्में

धर्मा प्रोडक्शन की आने वाली फिल्मों में ‘धड़क’, ‘ड्राइव’, ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’, ‘केसरी’, ‘कलंक’, ‘सिम्बा’ और ‘ब्रह्मास्त्र’ है. इसमें ‘धड़क’ और ‘ड्राइव’ का बजट कम हो सकता है. ‘धड़क’ की शूटिंग पूरी हो चुकी है. इस फिल्म से श्रीदेवी की बड़ी बेटी जाह्नवी कपूर बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं. जाह्नवी के साथ इसमें ईशान खट्टर हैं. ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’, ‘केसरी’, ‘कलंक’ और ‘ब्रहास्त्र’ की शूटिंग भी चल रही है. धर्मा प्रोडक्शन की सारी फिल्मों से लोगों को बहुत उम्मीद होती है और ज्यादातर फिल्में इस उम्मीद पर खरी भी उतरती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अनूप जलोटा से बेटी के रिश्‍तों पर बोले जसलीन के पिता, ‘अगर यह सच है तो कोई रिश्‍ता नहीं’

भजन सम्राट अनूप जलोट जब से बिग बॉस के