चुनाव में बीजेपी की करारी हार, लेकिन आर्थिक मोर्चे पर मिली जीत, GDP में बड़ा उछाल

नई दिल्ली। भले ही लोकसभा-विधानसभा उपचुनावों में बीजेपी और एनडीए सरकार के लिए बुरी खबर आई हो, लेकिन आर्थिक मोर्चे पर सरकार के लिए राहत भरी खबर आई है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर यानि जीडीपी  जनवरी-मार्च तिमाही में 7.7 प्रतिशत रही. एक साल पहले इसी तिमाही में ये 6.1 प्रतिशत थी.चुनाव में बीजेपी की करारी हार, लेकिन आर्थिक मोर्चे पर मिली जीत, GDP में बड़ा उछाल

साल 2017- 18 में आर्थिक वृद्धि दर धीमी पड़कर 6.7 प्रतिशत रही। इससे पिछले वर्ष यह 7.1 प्रतिशत थी. पिछले साल नोटबंदी के बाद से आर्थिक वृद्धि दर में बड़ी गिरावट आई थी और ये 6.1 के निचले स्तर पर पहुंच गई थी. आर्थिक फ्रंट पर सरकार के लिए ये एक बड़ी राहत की बात है. आर्थिक दर को लेकर सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर रही है. विपक्ष का आरोप है कि नोटबंदी जैसे फैसले से अर्थव्यवस्था में बड़ी गिरावट आई है.

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के आंकड़ों से पहले बुधवार को रुपये में 43 पैसे की जोरदार बढ़त दर्ज हुई थी और यह 67.43 प्रति डॉलर पर पहुंच गया. सरकार ने बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के जीडीपी आंकड़े आज जारी किए. तीसरी तिमाही में भारत की जीडीपी की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रही थी.

Back to top button