अगले लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव भी करवाना चाहती है भाजपा

नई दिल्ली। एक देश-एक चुनाव  का सुझाव देने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ-साथ  11 राज्यों में विधानसभा चुनाव भी करवाना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम बताने की शर्त पर बताया कि भारतीय जनता पार्टी कुछ राज्यों में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देर से करवाना चाहती है और साथ ही अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को जल्दी कराने की संभावनाएं भी तलाश रही है।  

ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ ही इन विधानसभा चुनावों को भी आयोजित कराया जा सकता है। गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा की सरकार बनने के बाद से ही एक देश-एक चुनाव की बात पर जोर दे रहे हैं।

अभी हाल ही में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लॉ कमीशन को एक चिट्ठी लिखी थी जिसमे उन्होंने ‘एक देश-एक चुनाव’ का समर्थन किया था। इस पत्र में अमित शाह ने लिखा – देश में मौजूदा समय में कहीं न कहीं चुनाव होते रहते हैं। इसके चलते न केवल राज्य सरकारों, बल्कि केंद्र सरकार के विकास कार्य भी रुक जाते हैं। बार-बार चुनाव से काफी पैसा भी खर्च होता है। प्रशासन पर भी बोझ पड़ता है। इसलिए इसे कम करने के लिए देश में एक बार में ही चुनाव करवाना जरुरी है।

Back to top button