अमित शाह के दौरे के बाद तेजी से चुनावों की तैयारी में जुटी BJP

- in राजनीति, राजस्थान

जयपुर: चुनावी साल में बीजेपी में अब पार्टी के विस्तारकों की पूछ होती दिखाई देगी. 21 जुलाई को अमित शाह की क्लास के बाद पार्टी विस्तारकों को लेकर ज्यादा मुस्तैद दिख रही है. दरअसल शनिवार की बैठक में अमित शाह ने विस्तारकों को लेकर ज्यादा पुख्ता तरीके से मजबूत काम करने की हिदायत थी. साथ ही एक साल पहले अपने तीन दिन के प्रवास के दौरान दिए गए निर्देशों को भी पूरी तरह लागू करने को कहा था. अब विस्तारकों को मोटरसाईकिल देने का बड़ा काम भी संगठन करने को तैयार हुआ है और साथ ही विस्तारकों को पहले के मुकाबले और ज्यादा फ्री हैंड दिया जाएगा. 

चुनावी साल के दौरान प्रदेश में राजनीतिक हलचल बढ़ने लगी है लेकिन बीजेपी ने चुनाव की तैयारियां पहले ही शुरू कर दी थी. पिछले साल तीन दिन के प्रवास पर आए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने राजस्थान बीजेपी को विस्तारक योजना पर काम करने को कहा था और उन्हें फील्ड में काम करने के लिए पार्टी की तरफ से मोटरसाईकिल देने को भी कहा था. जिसके बाद अब 21 जुलाई को एक बार फिर जयपुर दौरे पर आए अमित शाह ने विस्तारक योजना की समीक्षा की तो अब तक हुए काम में और सुधार के निर्देश दिए.

अमित शाह ने दी हिदायत
अमित शाह ने साफ तौर पर कहा कि विस्तारकों को ज्यादा फ्री-हैंड देना होगा. साथ ही उन्हें मोटरसाईकिल भी देनी होगी. अब बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी कहते हैं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष ने जो निर्देश दिए थे उनमें से कुछ राज्य इकाई ने भी जोड़ लिए थे. इस वजह से कुछ मुद्दे ऊपर-नीचे हो गए थे. हालांकि, अब केन्द्र के निर्देशों का पूरी तरह से पालना किया जाएगा.

राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश के बाद पार्टी तत्काल एक्शन में आ गई है. एक बार फिर विस्तारकों की बैठक ली गई तो पार्टी ने उन्हें मोटरसाईकिल देने की योजना के बारे में जानकारी दी है. साथ ही ज्यादातर विस्तारकों से उनके ड्राइविंग लाइसेन्स की कॉपी भी इस बैठक में ली गई. दरअसल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने विस्तारकों को मोटरसाईकिल देने की जरूरत इसलिए भी बताई क्योंकि फील्ड में पार्टी को मजबूत करने के लिए विस्तारक को लगातार लोगों से सम्पर्क करना होगा और उनके पास जाने के लिए किसी दूसरे के साधन पर निर्भर नहीं रहा जा सकता. 

विस्तारकों को भुगतान करने के पक्ष में नहीं बीजेपी
हालांकि बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी विस्तारकों को कुछ भी भुगतान करने से मना करने के पक्ष में नहीं हैं लेकिन कुछ विस्तारकों का कहना है कि पार्टी ने उन्हें हर महीने आठ हजार रुपए पेट्रोल भत्ते के नाम पर देने की सहमति जताई है. वहीं अमित शाह ने सभी विधानसभाओं में एक-एक विस्तारक तैनात करने को कहा था लेकिन अब रिव्यू के बाद पार्टी कुछ विधानसभा क्षेत्रों में दो विस्तारक भी लगा रही है. ऐसा सिर्फ उन्हीं क्षेत्रों तक सीमित है जहां पार्टी ज्यादा कमजोर रही है. मदनलाल सैनी ने कहा कि अब तक प्रदेश में 197 विस्तारक लगाए गए हैं. जिसमें प्रत्येक जिला स्तर पर एक प्रभारी विस्तारक भी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मध्यप्रदेश चुनाव : कल भाजपा आयोजित करेगी ‘कार्यकर्ता महाकुंभ’, PM मोदी समेत कई बड़े नेता होंगे शामिल

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव तेजी से नजदीक आ