Home > राज्य > मध्यप्रदेश > कोलारस उपचुनाव में मिली हार का बदला लेने के लिए BJP ने की तैयारी

कोलारस उपचुनाव में मिली हार का बदला लेने के लिए BJP ने की तैयारी

कोलारस मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले की विधानसभा सीट है. यह सीट 1976 से 2008 तक अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित थी. कोलारस सीट गुना लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है. बता दें कि कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधियागुना के सांसद हैं.

कोलारस से पहली बार कांग्रेस के तुला राम विधायक चुने गए थे. आमतौर पर यहां पर बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार ही जीतते आए हैं. 2013 के चुनाव में यहां से कांग्रेस के रामसिंह यादव जीते थे. वहीं बीजेपी के देवेंद्र कुमार दूसरे स्थान पर थे. राम सिंह यादव को जहां 73942 वोट मिले थे तो वहीं देवेंद्र कुमार को 48989 वोट मिले थे. यानी रामसिंह यादव ने करीब 25 हजार वोटों से देवेंद्र कुमार को  हराया था. हालांकि इस सीट पर इस साल फरवरी के महीने में उपचुनाव भी हुआ था.

कांग्रेस के विधायक राम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस के ही उम्मीदवार और राम सिंह यादव के बेटे महेंद्र सिंह यादव ने जीत हासिल की. महेंद्र सिंह ने बीजेपी के देवेंद्र जैन को 8 हजार से ज्यादा वोटों से हराया.

वहीं 2008 के चुनाव की बात करें तो इस बार बीजेपी के देवेंद्र कुमार ने जीत हासिल की थी. उनको 31199 वोट मिले थे, तो वहीं कांग्रेस के राम सिंह यादव 30961 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे. यानी राम सिंह बेहद कम अंतर से चुनाव हारे थे.  

उपचुनाव में हुआ जमकर प्रचार

फरवरी में हुए उपचुनाव के लिए बीजेपी ने चुनाव प्रचार में पूरी सरकार लगा दी थी. कोलारस में न सिर्फ मंत्रियों ने डेरा डाला, बल्कि विधायक और सांसदों की ड्यूटी भी लगाई. सांसद प्रभात झा तो डेरा डालकर रहे और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी शिरकत की. इससे माहौल तो बना पर वो वोट में उस तरह से तब्दील नहीं हो सका, जिसकी उम्मीद बीजेपी कर रही थी.

कोलारस उपचुनाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए प्रतिष्ठा का चुनाव बन गया था. दोनों ने जमकर मेहनत किए. मतदाता सूची में गड़बड़ी का मुद्दा सामने आया था.  

इसके अलावा बीजेपी की हार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान की पहली चुनावी कवायद के रूप में भी देखा जा रहा है. बता दें कि कोलारस विधानसभा उपचुनाव में कार्तिकेय किरार समाज का सम्मेलन संबोधित करने गए थे. बीजेपी को उम्मीद थी कि युवराज को अपने बीच पाकर किरार- धाकड़ समाज बीजेपी के पक्ष में जमकर वोट करेंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. कोलारस में किरार बेल्ट से कांग्रेस 3706 को वोट प्राप्त हुए हैं और बीजेपी को वोट 3439 मिले है.

Loading...

Check Also

MP: शहडोल में बोले पीएम मोदी, 'कांग्रेस का हाल है मुंह में राम बगल में छुरी'

MP: शहडोल में बोले पीएम मोदी, ‘कांग्रेस का हाल है मुंह में राम बगल में छुरी’

मध्‍य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत सुनिश्चित करने और प्रचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com