RSS के बाद अब BJP के कार्यक्रम में भी शामिल हुए प्रणब मुखर्जी

पिछले दिनों राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के मुख्यालय में प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा लेने के चलते सुर्खियों में आए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अब बीजेपी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की है. इस कार्यक्रम में उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, प्रदेश सरकार में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और नरवीर सिंह भी मौजूद रहे. सभी गणमान्य लोगों ने गुरुग्राम के हरचंदपुर और नयागांव में स्मार्ट ग्राम परियोजना के तहत कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया.

बताया जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने कार्यकाल के दौरान हरचंदपुर गांव को गोद लिया था, जिसके बाद से गांव में कई सुविधाएं हो गईं. गांव को आदर्श गांव बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. ग्राम सचिवालय में वाई-फाई से लेकर डिजिटल स्क्रीन तक की सुविधा होगी.

बता दें कि इससे पहले ऐसे खबरें आ रही थीं कि हरियाणा में ‘प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन’ आरएसएस के साथ मिलकर काम करेगा. इन खबरों को लेकर प्रणब मुखर्जी के ऑफिस ने एक बयान जारी किया था. बयान में कहा गया कि हम स्पष्ट रूप से ये कहना चाहते हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है और न ही होने वाला है.

RSS के कार्यक्रम में प्रणब मुखर्जी ने कही थी ये बातें

इसी साल 7 जून को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक (आरएसएस) के मुख्यालय में सरल शब्दों में भारत की बहुलतावादी संस्कृति का बखान किया था. उन्होंने आरएसएस काडर को बताया कि राष्ट्र की आत्मा बहुलवाद और पंथनिरपेक्षवाद में बसती है. पूर्वराष्ट्रपति ने प्रतिस्पर्धी हितों में संतुलन बनाने के लिए बातचीत का मार्ग अपनाने की जरूरत बताई. उन्होंने साफतौर पर कहा कि घृणा से राष्ट्रवाद कमजोर होता है और असहिष्णुता से राष्ट्र की पहचान क्षीण पड़ जाएगी. उन्होंने कहा, “सार्वजनिक संवाद में भिन्न मतों को स्वीकार किया जाना चाहिए.”

Back to top button