#BirthdaySpecial: सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं डांसिंग की सुपरस्टार भी हैं माधुरी दीक्षित

- in मनोरंजन

मुंबई। लाखों के दिलों पर राज करने वाली, अपनी एक मुस्कान से उदासी भरे दिलों में जिंदगी भर देने वाली धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित का आज 49वां जन्मदिन है। माधुरी दीक्षित सिर्फ एक अदाकारा ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की डांसिंग दिवा भी हैं। उन्होंने अपने फिल्मी कैरियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फ़िल्में दी हैं। माधुरी को बड़े पर्दे पर देखने के लिए आज भी दर्शक उत्साहित हैं।#BirthdaySpecial: सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं डांसिंग की सुपरस्टार भी हैं माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित हीरोइन नहीं बल्कि डॉक्टर बनना चाहती थीं

माधुरी दीक्षित का जन्‍म 15 मई 1967 को मुबंई के एक मराठी परिवार में हुआ था। अपनी एक्टिंग के साथ-साथ उन्‍होंने दर्शकों को अपने नृत्‍य से भी बांधे रखा। अपने पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेह लता दीक्षित की लाडली माधुरी हमेशा से हीरोइन नहीं बनना चाहती थीं। वे डॉक्टर बनना चाहती थीं और फिल्मों में आने से पहले माइक्रोबायोलॉजी की पढ़ाई कर रही थीं। माधुरी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई डिवाइन चाइल्ड हाई स्कूल से की, बाद में उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से बीए किया।

यह भी पढ़े: अभी-अभी: सीएम योगी को यूपी की जनता ने दी बड़ी धमकी, कहा सुधार लो वरना…

माधुरी ने 1984 में आई फ़िल्म ‘अबोध’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। उसके बाद उन्होंने कई हिट फ़िल्में दी साल 1998 में आई उनकी फिल्‍म ‘तेजाब’ ने उनके करियर को एक नई उड़ान दी। इस फिल्‍म से पहले उन्‍होंने आठ फिल्‍मों में काम किया था लेकिन सभी फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर धाराशायी हो गई। एन.चंद्रा की फिल्‍म ‘तेजाब’ में माधुरी पर‍ फिल्‍माया गाना ‘एक दो तीन…’ अभी भी दर्शकों के बीच फेमस है।

माधुरी दीक्षित हिंदी सिनेमा की ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्हे 13 बार फिल्मफेयर पुरस्कार का नामंकन मिला, जिनमें से चार बार वो विनर रही हैं। पद्म श्री के अलावा भी उन्होंने दर्जनों प्रतिष्ठित अवार्ड जीते हैं। 1990 माधुरी दीक्षित और संजय दत्त इंडस्ट्री के हॉट पेयर थे और उनके रोमांस के किस्से मीडिया के गॉसिप कॉलम की जान हुआ करती थी।

Loading...

You may also like

सबसे लंबा चलने वाला टीवी शो CID होगा बंद, दया, प्रद्युमन ने 21 साल तक अपराधियों को सिखाया था सबक

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘सीआइडी’(CID)