पूरे देश में लागू किया जाएगा बिहार मॉडल: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान

दरभंगा। दरभंगा में पीएम उज्जवला योजना के दूरसे चरण की शुरुआत करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश भर में बिहार का मॉडल लागू किया जाएगा। अतिपिछड़ों की हालत दलितों से अच्छी नहीं है। उन्हें आगे बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जो मॉडल लागू किया है, वह अच्छा है।पूरे देश में लागू किया जाएगा बिहार मॉडल: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने बिहार के मॉडल को पूरे देश में लागू करने का फैसला किया है। सरकार अतिपिछड़ों को हाथ पकड़कर आगे ले जाएगी। अतिपिछड़ों और आदिवासियों को फ्री गैस कनेक्शन मिलेगा। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार ने पहले 5 करोड़ गरीब परिवार को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का फैसला किया था। अभी तक 3 करोड़ 60 लाख महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। बिहार के 50 लाख परिवार को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है।

पहले चरण में कुछ शहरी और ग्रामीण परिवार छूट गए थे। दूसरे चरण में उन्हें इसका लाभ दिया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि कोई गरीब महिला धुआं में खाना पकाने को विवश न रहे। दूसरे चरण में आठ करोड़ परिवार को उज्ज्वला योजना का लाभ मिलेगा। मंत्री ने कहा कि सारे दलित परिवार को फ्री गैस कनेक्शन दिया जाएगा। ऐसा कोई आदिवासी परिवार न होगा, जिसके पास गैस कनेक्शन न हो। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहली बार अतिपिछड़ों की कैटेगरी बनाई और इसमें आने वाली जातियों को आगे बढ़ाने के लिए योजनाएं बनाई गईं। इसका असर भी हुआ है।

 
Back to top button