Bihar Board: 12वीं का परिणाम हुआ घोषित, तुरंत यहां चेक करें अपना रिजल्ट…

बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. जारी रिजल्‍ट के अनुसार 78.04 प्रतिशत छात्र इस साल पास हुए हैं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस लाइव देखने के लिए छात्र या अभिभावक बिहार बोर्ड के सोशल मीडिया अकाउंट पर जा सकते हैं. बोर्ड के ट्टिवटर हैंडल से ही कल रिजल्‍ट की डेट और टाइम की जानकारी जारी की गई थी. छात्र ट्विटर पर जाकर प्रेस कांफ्रेंस का लाइव प्रसारण देख सकते हैं.

रिजल्‍ट की घोषणा प्रेस कांफ्रेंस के माध्‍यम से की जाएगी. कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए इस बार प्रेस कांफ्रेस ऑनलाइन की जाएगी जिसका लाइव प्रसारण बोर्ड के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर देखा जा सकेगा. शिक्षामंत्री समेत अन्‍य बोर्ड अधिकारी जल्‍द ब्रीफिंग शुरू करने जा रहे हैं.

परीक्षा में शामिल हुए छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in तथा biharboardonline.in पर अपना रिजल्‍ट चेक कर पाएंगे. ऐसा होना स्‍वाभाविक है कि रिजल्‍ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट अनरिस्‍पांसिव हो जाए. अधिक संख्‍या में छात्रों छात्रों द्वारा विजिट किए जाने के कारण वेबसाइट डाउन हो जाती है और ऐसा हर साल रिजल्‍ट जारी होने पर होता है.

बिहार बोर्ड द्वारा ट्विटर पर रिजल्‍ट के डेट और टाइम की घोषणा करने के बाद से ही छात्र बिहार बोर्ड को टैग करके वेबसाइट सुधारने की मांग कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि हर बार की तरह इस बार भी वेबसाइट डाउन हो जाएगी और छात्रों को रिजल्‍ट देखने में परेशानी है. इसलिए बोर्ड को रिजल्‍ट जारी करने से पहले अपनी आधिकारिक वेबसाइट सुधार लेनी चाहिए.

जारी रिजल्‍ट केवल बोर्ड रिजल्‍ट की ऑनलाइन कॉपी होगी. छात्र इस बात का ध्‍यान रखें कि जो भी इस वर्ष की इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में शामिल हुआ है, उसे अपनी ओरिजिनल मार्कशीट अपने स्‍कूल से ही मिलेगी. छात्रों को रिजल्‍ट जारी होने के बाद अपने स्‍कूल को संपर्क करना होगा और अपनी मार्कशीट लेनी होगी.

गुरुवार को कई ऑनलाइन पोर्टल पर रिजल्‍ट को लेकर अलग अलग जानकारियां थीं. यह भी माना जा रहा था कि रिजल्‍ट 25 मार्च को ही जारी हो जाएंगे जबकि अन्‍य जानकारी यह भी थी कि रिजल्‍ट होली के बाद अप्रैल के पहले सप्‍ताह में जारी होंगे. ऐसे सभी कयासों पर विराम लगाते हुए ब‍िहार बोर्ड ने रिजल्‍ट की डेट की जानकारी ट्विटर पर जारी कर दी. 

रिजल्ट जारी होते ही स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर के माध्यम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. हेवी ट्रैफिक के चलते आधिकारिक वेबसाइट डाउन हो सकती हैं इसलिए रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक AajTak एजुकेशन पर भी उपलब्‍ध होगा. छात्र कहीं और जाने के बजाय इसी पेज पर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं.

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी बिहार बोर्ड के 12वीं परीक्षा के रिजल्‍ट की घोषणा करेंगे. इस दौरान उनके साथ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर भी उपस्थित रहेंगे.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित करने की तारीख का आधिकारिक ऐलान कर दिया है. बोर्ड ने 25 मार्च को ट्टिटर के माध्‍यम से रिजल्‍ट जारी करने की डेट घोषित की है. इस साल करीब 13 लाख स्टूडेट्स ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी है जिनका रिजल्‍ट आज 26 मार्च को दोपहर 3 बजे जारी किया जाएगा. 

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 01 फरवरी से 13 फरवरी, 2021 के बीच राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थीं. इस साल, लगभग 13.5 उम्मीदवारों ने BSEB इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था, जिनमें से 7.03 लाख उम्मीदवार लड़के हैं और 6.46 लाख लड़कियां हैं. परीक्षा के रिजल्‍ट आज जारी किए जाएंगे जिसे छात्र अपने रोल नंबर की मदद से चेक कर सकेंगे.

बीते वर्षों में यह देखा गया है कि BSEB ने कॉपियों की चेकिंग का प्रोसेस खत्‍म होने के बाद 10 दिनों के भीतर कक्षा 12वीं बोर्ड के रिजल्‍ट घोष‍ित किए हैं. कक्षा 12 की कॉपियों की चेकिंग का प्रोसेस शुक्रवार 19 मार्च को समाप्त हो गया है और बोर्ड अब रिजल्‍ट और मेरिट लिस्‍ट जारी करने के लिए तैयार है. बोर्ड ने 14 मार्च को इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए आंसर की भी जारी कर दी है.

उम्‍मीदवार इन वेबसाइट पर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं- 
onlinebseb.in 
bsebssresult.com
biharboardonline.bihar.gov.in

चूंकि लगभग 13 लाख छात्रों को रिजल्‍ट एक साथ जारी होना है, इसलिए यह संभव है कि आधिकारिक वेबसाइट हेवी ट्रैफिक के चलते अनरिस्‍पांसिव हो जाए. ऐसा बीते वर्षों में भी होता रहा है. ऐसी समस्‍या से बचने के लिए छात्रों को सलाह है कि वे AajTak एजुकेशन के साथ जुड़े रहें. वेबसाइट पर रिजल्‍ट चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक उपलब्‍ध कराया जाएगा जिसकी मदद से छात्र बगैर देरी के अपना स्‍कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. 

बिहार बोर्ड इस साल भी सबसे पहले रिजल्‍ट जारी करने का रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. परीक्षाएं इस वर्ष कोरोना सावधानियों के बीच आयोजित की गई हैं और 13 फरवरी को खत्‍म हुई हैं. बोर्ड ने कॉपियों की चेकिंग का काम अब पूरा कर लिया है और रिजल्‍ट जारी करने के लिए तैयार है. छात्र अपने रोल नंबर लेकर तैयार हो जाएं और रिजल्‍ट की घोषणा होते ही AajTak एजुकेशन पर अपना रिजल्‍ट देखें

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button