Home > राज्य > दिल्ली > दिल्ली-NCR को मिलने वाली हैं ये बड़ी 2 सौगातें, अब और आसान होगा लोगों का सफर

दिल्ली-NCR को मिलने वाली हैं ये बड़ी 2 सौगातें, अब और आसान होगा लोगों का सफर

नई दिल्ली। दिल्ली के साथ नोएडा के लोगों का भी सफर अब और आसान होने जा रहा है। जहां शनिवार शाम की शाम से लोग बारापूला एलिवेटेड रोड के फेज-2 का इस्तेमाल आने-जाने के लिए कर सकेंगे, वहीं अगले कुछ दिनों में पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) के दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-लाजपत नगर कॉरिडोर पर मेट्रो भी परिचालन के लिए तैयार है। ऐसे में दिल्ली खासतौर से दक्षिणी दिल्ली का सफर आसान बन जाएगा। बता दें कि शनिवार शाम को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हाथों उद्घाटन होने के बाद बारापूला एलिवेटेड रोड के फेज-2 पर ट्रैफिक चलने लगेगा।दिल्ली-NCR को मिलने वाली हैं ये बड़ी 2 सौगातें, अब और आसान होगा लोगों का सफर

नोएडा के लोगों को भी मिलेगी बड़ी राहत

बारापूला एलिवेटेड रोड के फेज-2 के चालू होते ही नोएडा और ईस्ट दिल्ली के अन्य इलाकों में रहने वाले लोग बिना जाम में फंसे बिना सीधे एम्स और सफदरजंग पहुंच सकेंगे। इस एलिवेटेड रोड के चालू होने से समय के साथ ईंधन की भी बचत होगी।

जाम लगेगा कम, प्रदूषण से भी मिलेगी राहत

जहां इससे लोगों का सफर आसान होगा, वहीं दिल्ली के पर्यावरण पर भी इसका असर पड़ेगा। एलिवेटेड रोड खुलने के बाद तकरीबन 20 मिनट का समय कम लगेगा। इससे ईंधन की खपत कम होगी और कार्बन का उत्सर्जन भी कम होगा, जिससे पर्यावरण ठीक होगा। विशेषज्ञों की मानें तो इससे रोजाना करीब 10.5 लाख टन कार्बन डायऑक्साइड का उत्सर्जन कम होगा।  

साउथ कैंपस से लाजपत नगर के लिए हर पांच मिनट में मेट्रो

पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) के दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-लाजपत नगर कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन के लिए तैयार है। मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने परिचालन के लिए मंजूरी दे दी है। अब सिर्फ उद्घाटन की तारीख की घोषणा बाकी है।

20 मिनट तक समय बचेगा यात्रियों का

इस क्रम में शुक्रवार को इस कॉरिडोर के विशेषताओं को साझा करते हुए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के कार्यकारी निदेशक (जनसंपर्क) अनुज दयाल ने कहा कि इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से आवागमन में यात्रियों का छह मिनट से 20 मिनट तक समय बचेगा। साथ ही किराये में भी बचत होगी। उम्मीद है कि 8.10 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर अगस्त के पहले सप्ताह में परिचालन शुरू हो जाएगा।

करीब 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से साउथ कैंपस स्टेशन के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है। लाजपत नगर-साउथ कैंपस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने पर पिंक लाइन का 29.66 किलोमीटर हिस्सा यात्रियों के लिए खुल जाएगा। इससे लाजपत नगर से मजलिस पार्क तक सीधी मेट्रो ट्रेन उपलब्ध होगी। इसके बाद लाजपत नगर से शिव विहार के बीच 28.93 किलोमीटर हिस्सा परिचालन के लिए शेष रह जाएगा।

प्रमुख बाजारों में पहुंचना होगा आसान

पिंक लाइन के नए कॉरिडोर पर छह स्टेशन मोती बाग, विश्वेश्वरैया भीकाजी कामा प्लेस, सरोजनी नगर, आइएनए, साउथ एक्सटेंशन व लाजपत नगर हैं। इनमें मोती बाग को छोड़ सभी स्टेशन भूमिगत हैं। आइएनए व लाजपत नगर इंटरचेंज स्टेशन होंगे। यह कॉरिडोर सरोजनी नगर, आइएनए, साउथ एक्सटेंशन व लाजपत नगर मार्केट को एक मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगा। सरोजनी नगर मेट्रो स्टेशन मार्केट के बिल्कुल करीब है। इसलिए इससे बाजारों में आवागमन की सुविधा आसान हो जाएगी। इस कॉरिडोर पर 23 मेट्रो ट्रेनों का परिचालन होगा। हर स्टेशन पर व्यस्त समय में 5:12 मिनट और बाकी समय 5:47 मिनट के अंतराल पर ट्रेन उपलब्ध होगी।

आकर्षक है आइएनए स्टेशन

आइएनए स्टेशन येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा। यहां पर पहले से मौजूद भूमिगत स्टेशन के ऊपर पिंक लाइन पर नया भूमिगत स्टेशन बनाया गया है। खास बात यह है कि नया स्टेशन मौजूदा स्टेशन से 90 डिग्री () पर है। इसके अलावा नए आइएनए स्टेशन के टोकन एरिया में खुले आकाश की आकृति दिखती है, जबकि स्टेशन से बाहर उसका ऊपरी हिस्सा पार्क की तरह विकसित किया गया है। अन्य स्टेशनों पर भी आकर्षक कलाकृतियां बनाई गई हैं। 

Loading...

Check Also

सीएम केजरीवाल पर मारपीट का आरोप लगाने वाले मुख्य सचिव अंशु प्रकाश का हुआ तबादला

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश का तबादला शनिवार को दूरसंचार विभाग में कर दिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com