कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: सीएम योगी ने दीवाली पर किया बोनस का ऐलान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के करीब 15 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने त्योहार का गिफ्ट देने की घोषणा की है. राज्य सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी और बोनस का ऐलान किया गया है. इसका लाभ 15 लाख अधिकारियों और कर्मचारियों को 2 प्रतिशत बढ़े हुए महंगाई भत्ते के रूप में मिलेगा. इसके अलावा 14 लाख से ज्यादा अराजपत्रित कर्मचारियों को 7 हजार रुपये का बोनस दिवाली से पहले ही दे दिया जाएगा. बोनस के रूप में कर्मचारियों को 6908 रुपये मिलेंगे, लेकिन नकद 1727 रुपये ही मिलेंगे.

नवंबर का डीए 1 दिसंबर को सैलरी के साथ मिलेगा, कर्मचारियों के डीए और बोनस से जुड़ा मामला कई बार मीडिया में आने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार रात को अफसरों को तलब कर तत्काल बोनस और डीए देने का आदेश दिया. इसके बाद अफसरों ने भी आधी रात को प्रस्ताव तैयार कर सीएम योगी से अनुमोदन लिया. इसके बाद वित्त सचिव अलकनंदा दयाल ने शुक्रवार को इस बारे में आदेश जारी कर दिए.   बोनस देने से राज्य सरकार के ख़ज़ाने पर कुल 1757.25 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा.

यूपी सरकार द्वारा 14 लाख कर्मचारियों को दिए जा रहे 7 हजार रुपये के बोनस का 25 प्रतिशत हिस्सा नगद और बाकि 75 प्रतिशत पीएफ खाते में जमा किया जाएगा. सरकार की तरफ से जारी किए गए आदेश में साफ किया गया है कि जिन कर्मचारियों के खिलाफ 2017-18 में विभागीय अनुशासनिक कार्रवाई या आपराधिक मुकदमे में दोषी पाए गए हैं, उन्हें बोनस नहीं दिया जाएगा. 

Back to top button