बड़ी खबर: GST काउंसिल की 27वीं बैठक, चीनी पर लग सकता है सेस

आज जीएसटी काउंसिल की 27वीं बैठक होगी। इस बैठक में तीन अहम बातों पर फैसला लिया जाएगा। पहले पेट्रोल-डीजल को भी जीएसटी के दायरे में लाने पर फैसला होने वाला था, लेकिन सरकार द्वारा साफ तौर पर मना कर दिए जाने के बाद इस पर अब किसी तरह की कोई बात नहीं होगी।

बड़ी खबर: GST काउंसिल की 27वीं बैठक, चीनी पर लग सकता है सेसहालांकि चीनी की कीमतों में उछाल आ सकता है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में होने वाली यह बैठक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

15 रुपये प्रति किलो बढ़ सकते हैं चीनी के दाम
हालांकि इस बैठक में एक ऐसा फैसला भी लिया जा सकता है, जिसे सुनकर आपका मन कड़वा हो सकता है। सरकार चीनी पर 5 फीसदी सेस लगा सकती है, जिसके चलते इसके दाम 15 रुपये प्रति किलो तक बढ़ सकते हैं।

गन्ना किसानों का करीब 19,780 करोड़ रुपए का बकाया है। इस सेस से एक फंड बनेगा और उससे ही गन्ना किसानों का पैसा चुकाया जाएगा।

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) के दायरे में आने वाले करोड़ों कारोबारियों को केंद्र सरकार जल्द ही एक बड़ी सौगात देने जा रही है। इन कारोबारियों को हर महीने 3 रिटर्न फाइल करने की बाध्यता से मुक्ति मिलने वाली है। इससे कारोबारी अपना बिजनेस आसानी से कर सकेंगे।

डिजिटल ट्रांजेक्शन पर मिलेगा कैशबैक
डिजिटल लेनदेन कराने वाले दुकानदारों को भी बदले में कैशबैक जैसा आकर्षक लाभ मिल सकता है। इस व्यवस्था को लागू करने के एक प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है। इस प्रस्ताव में डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं को अधिकतम खरीद मूल्य यानी एमआरपी पर छूट का लाभ मिलेगा।

ये छूट एक बार में अधिकतम 100 रुपये तक हो सकती है। दूसरी तरफ व्यापारी को भी उसके द्वारा डिजिटल तरीके से की गई बिक्री पर कैशबैक दिया जाएगा।

Back to top button