बड़ीखबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे केवड़िया, थोड़ी देर में करेंगे ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण

देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में तैयार 182 मीटर ऊंची दुनिया की सबसे विशालकाय प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का बुधवार को अनावरण होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटेल की जयंती पर इसका अनावरण करेंगे। इसके लिए वो केवडिया पहुंच चुके हैं। 

खास बात ये है कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के अनावरण के लिए देशभर की 30 छोटी-बड़ी नदियों का जल लाया गया है, जिसमें गंगा, यमुना, सरस्वती, सिंधु, कावेरी, नर्मदा, ताप्ती, गोदावरी और ब्रह्मपुत्र आदि शामिल हैं। पीएम मोदी इन्हीं 30 नदियों के जल से प्रतिमा के पास स्थित शिवलिंग का अभिषेक करेंगे। इस दौरान 30 ब्राह्मण मंत्रों का जाप करेंगे।  

बता दें कि सरदार पटेल की इस प्रतिमा की ऊंचाई स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है। प्रतिमा की निर्माण का सरदार सरोवर बांध के  पास साधु बेट पर किया गया गया है।  

अधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, लौह पुरुष की सबसे बड़ी प्रतिमा के अनावरण के बाद भारतीय वायुसेना के तीन जहाज सलामी देते हुए तिरंगा बनाएंगे। प्रतिमा के निकट ही प्रधानमंत्री यहां ‘वॉल ऑफ यूनिटी’ का भी अनावरण करेंगे।

उसी समय तीन जगुआर लड़ाकू विमान काफी नीचे से उड़ान भरते हुए जाएंगे। ‘वॉल ऑफ यूनिटी’ का उद्घाटन करने के बाद मोदी पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसी दौरान दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर प्रतिमा पर पुष्पवर्षा करेंगे।

इस अवसर पर गुजरात पुलिस, सशस्त्र और अर्द्धसैनिक बलों के बैंड सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। इसके साथ ही 29 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से आए कलाकार संगीत एवं नृत्य प्रस्तुति देंगे।  

फूलों की घाटी का भी होगा उद्घाटन

इस दौरान 17 किलोमीटर लंबी फूलों की घाटी का उद्घाटन, प्रतिमा के पास पर्यटकों के लिए तंबुओं के शहर और पटेल के जीवन पर आधारित संग्रहालय का लोकार्पण भी किया जाएगा। प्रतिमा के भीतर 135 मीटर की ऊंचाई पर गैलरी बनाई गयी है जिससे पर्यटक बांध और पास की पर्वत शृंखला का दीदार कर सकेंगे। 

आदिवासियों ने किया बहिष्कार का एलान
 
इस बीच स्थानीय आदिवासी नेताओं ने बुधवार के आयोजन का बहिष्कार करने की घोषणा की है और दावा किया कि इस परियोजना से प्राकृतिक संसाधनों को बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचेगा। सरदार सरोवर डैम के निकट के 22 गांवों के सरपंचों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर बताया है कि वह इस कार्यक्रम के लिए उनका स्वागत नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इलाके में अभी भी स्कूल, अस्पताल और पीने के पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं। मालूम हो कि नर्मदा जिले के कुछ आदिवासी समूहों ने प्रतिमा निर्माण का शुरू से ही विरोध करते रहे हैं। 

70,000 टन सिमेंट लगा

मूर्ति के निर्माण में 70,000 टन सिमेंट, 18,500 टन मजबूत लोहा, 6,000 टन स्टील और 1,700 मीट्रिक टन कांसे का प्रयोग किया गया है।

गुजरात के लिए रवाना हुई एकता यात्रा ट्रेन

गुजरात के सरदार सरोवर बांध के पास लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ बनाई गई है, जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को करेंगे। इसमें शामिल होने केलिए देशभर से लोग गुजरात पहुंच रहे हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश से लोगों को गुजरात ले जाने के लिए विशेष ट्रेन मंगलवार को वाराणसी से रवाना हुई।

बुधवार सुबह नौ बजे केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन वाराणसी से चलकर इलाहाबाद, प्रतापगढ़ के रास्ते शाम को चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंची। यहां से काफी संख्या में लोग गुजरात के लिए रवाना हुए। ट्रेन से अपना दल कार्यकर्ताओं के अलावा आमजन भी सफर कर रहे हैं। इसकी बुकिंग डॉ. सोनेलाल फाउंडेशन द्वारा कराई गई है।

Back to top button