#बड़ी खबर: अब यूपी के सभी सरकारी अस्पतालों में मिलेगा निशुल्क खून

सभी सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को अब ब्लड नि:शुल्क मिलेगा। शासन ने रक्त लेने के लिए वसूला जाने वाला प्रोसेसिंग शुल्क माफ कर दिया है। इसके बदले में तीमारदार को रक्तदान कराना होगा। दो-तीन दिन में कानपुर के हैलट और उर्सला अस्पताल के ब्लड बैंकों में मरीजों को ये सुविधा मिलने लगेगी। हालांकि, नर्सिंगहोम और चैरिटेबिल चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से प्रोसेसिंग शुल्क पूर्व की तरह लिया जाएगा। #बड़ी खबर: अब यूपी के सभी सरकारी अस्पतालों में मिलेगा निशुल्क खून
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक पंकज कुमार की तरफ से कानपुर सहित प्रदेश के सभी जिला एवं संयुक्त चिकित्सालयों के ब्लड बैंक और मेडिकल कॉलेज आदि चिकित्सा संस्थानों के ब्लड बैंकों को ये आदेश दिए गए हैं। इनके तहत जिला अस्पताल, संयुक्त अस्पताल और चिकित्सा संस्थान में भर्ती मरीजों को नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। ऐसे मरीजों से अब 400 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। सरकारी ब्लड बैंकों को यह धनराशि अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की तरफ से आवंटित की जाएगी। हालांकि, नर्सिंगहोमों और चैरिटेबिल चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों से पूर्व की तरह प्रति यूनिट 1,050 रुपये प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाता रहेगा। हैलट ब्लड बैंक की नोडल अधिकारी डॉ. लूबना खान और उर्सला ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ. एससी वर्मा ने शासनादेश आने की पुष्टि की है। 

 
मेडिकल कॉलेज प्राचार्य एक अक्तूबर को अवकाश से लौटेंगे। उनसे बात कर सरकारी अस्पतालों के मरीजों को नि:शुल्क ब्लड उपलब्ध कराया जाएगा। मरीज के तीमारदार को ब्लड देने के लिए रक्तदाता को साथ लाना होगा। रक्तदान करने पर ही ब्लड मिलेगा।
-डॉ. लूबना खान, नोडल अधिकारी, हैलट ब्लड बैंक

14 ब्लड बैंक हैं कानपुर शहर में
03 हजार यूनिट रक्त एक महीने में मरीजों को उपलब्ध कराता है हैलट ब्लड बैंक
02 हजार यूनिट ब्लड सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को दिया जाता है
01 हजार यूनिट ब्लड निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को कराया जाता है उपलब्ध
650 यूनिट रक्त एक महीने में मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा उर्सला ब्लड बैंक से
350 यूनिट ब्लड उर्सला, डफरिन आदि सरकारी अस्पतालों के मरीजों को कराया जा रहा उपलब्ध
03 सौ यूनिट ब्लड निजी अस्पतालों के मरीजों को कराया जा रहा उपलब्ध

Back to top button