अभी-अभी: मुठभेड़ में मारे गए 4 नक्सली, सिर पर था 10 लाख का इनाम

- in राष्ट्रीय

झारखंड के पलामू जिले में सोमवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो महिलाओं सहित चार नक्सलियों की मौत हो गई. यह मुठभेड़ नक्सलियों को सुबह के समय मारुंगा पहाड़ी पर सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी का पता लगने के बाद शुरू हुई. इस मुठभेड़ में प्रतिबंधित नक्सली संगठन सीपीआई (माओवादी) के 12 सदस्य शामिल थे.

झारखंड के पलामू जिले में सोमवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो महिलाओं सहित चार नक्सलियों की मौत हो गई. यह मुठभेड़ नक्सलियों को सुबह के समय मारुंगा पहाड़ी पर सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी का पता लगने के बाद शुरू हुई. इस मुठभेड़ में प्रतिबंधित नक्सली संगठन सीपीआई (माओवादी) के 12 सदस्य शामिल थे.  पुलिस ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के साथ मिलकर क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया, जिसके बाद शुरू हुई मुठभेड़ दो घंटे से अधिक समय तक चलती रही. इस दौरान बाकी नक्सली वहां से भाग खड़े हुए. पुलिस ने दो एसएलआर सहित हथियारों के साथ चार शव बरामद किए हैं. नक्सली बिमल यादव के सिर पर पांच लाख का इनाम था.  पुलिस के मुताबिक, बिमल यादव के साथ ही मारे गए नक्सलियों में 10 लाख का इनामी नक्सली कमांडर राकेश भुईया भी है. यह मुठभेड़ छतरपुर थाना के तारुदाग गांव में मलंगा पहाड़ के पास सोमवार सुबह तकरीबन 9 बजे हुई. गुप्त सूचना पर सीआरपीएफ की 134वीं बटालियन और पुलिस की टीम इलाके की घेराबंदी कर सर्च अभियान चला रही थी.  उसी वक्त माओवादियों के दस्ते ने सीआरपीएफ टीम पर हमला कर दिया. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने चार नक्सलियों को मार गिराया. नक्सलियों के पास से 2 एसएलआर राइफल, 5 मैगज़ीन, 219 राउंड, 8 मोबाइल, बड़ी मात्रा में पिट्ठू, वर्दी, नक्सल साहित्य और खाने-पीने के सामान की बरामदगी हुई है. मुठभेड़ के बाद बाकी नक्सली भाग गए.  मारे गए चारों नक्सलियों की पहचान हो गई है. इनमें सब जोनल कमांडर राकेश भुईया, लल्लू यादव, रूबी कुमारी और रिंकी कुमारी दस्ता शामिल है. बीते 8 फरवरी को भी पलामू के झुंझु गांव के पास सीआरपीएफ के साथ राकेश भुईया की जबरदस्त मुठभेड़ हुआ था. इसमें दो नक्सली मारे गए थे. एक महिला नक्सली को घायल अवस्था में पकड़ा गया था.पुलिस ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के साथ मिलकर क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया, जिसके बाद शुरू हुई मुठभेड़ दो घंटे से अधिक समय तक चलती रही. इस दौरान बाकी नक्सली वहां से भाग खड़े हुए. पुलिस ने दो एसएलआर सहित हथियारों के साथ चार शव बरामद किए हैं. नक्सली बिमल यादव के सिर पर पांच लाख का इनाम था.

पुलिस के मुताबिक, बिमल यादव के साथ ही मारे गए नक्सलियों में 10 लाख का इनामी नक्सली कमांडर राकेश भुईया भी है. यह मुठभेड़ छतरपुर थाना के तारुदाग गांव में मलंगा पहाड़ के पास सोमवार सुबह तकरीबन 9 बजे हुई. गुप्त सूचना पर सीआरपीएफ की 134वीं बटालियन और पुलिस की टीम इलाके की घेराबंदी कर सर्च अभियान चला रही थी.

उसी वक्त माओवादियों के दस्ते ने सीआरपीएफ टीम पर हमला कर दिया. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने चार नक्सलियों को मार गिराया. नक्सलियों के पास से 2 एसएलआर राइफल, 5 मैगज़ीन, 219 राउंड, 8 मोबाइल, बड़ी मात्रा में पिट्ठू, वर्दी, नक्सल साहित्य और खाने-पीने के सामान की बरामदगी हुई है. मुठभेड़ के बाद बाकी नक्सली भाग गए.

मारे गए चारों नक्सलियों की पहचान हो गई है. इनमें सब जोनल कमांडर राकेश भुईया, लल्लू यादव, रूबी कुमारी और रिंकी कुमारी दस्ता शामिल है. बीते 8 फरवरी को भी पलामू के झुंझु गांव के पास सीआरपीएफ के साथ राकेश भुईया की जबरदस्त मुठभेड़ हुआ था. इसमें दो नक्सली मारे गए थे. एक महिला नक्सली को घायल अवस्था में पकड़ा गया था.

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी