अभी-अभी: चर्च के ऊपर गिरी बिजली ने ली 16 लोगों की जान, 140 घायल

पूर्वी अफ्रीकी देश रवांडा के एक चर्च पर बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई है जबकि 140 लोग घायल हैं। यह घटना देश के दक्षिण में स्थित एडवेंटिस्ट चर्च में घटित हुई। रवांडा में बिजली गिरना आम बात है क्योंकि यहां बहुत सारे पहाड़ और पर्वत हैं। शनिवार को न्यारुगुरु जिले में हुई घटना में 14 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसके बाद गंभीर रूप से जख्मी दो और लोगों की मौत हो गई। तीन लोगों की हालत फिलहाल गंभीर बनी हुई है और बाकी लोग घायल हैं।

 

स्थानीय मेयर हबीटेगेको फ्रांकोसि ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि चर्च के ऊपर बिजली गिर गई थी। घटना के समय चर्च के अंदर लोग प्रार्थना के लिए इकट्ठा हुए थे। घायलों में से कुछ को डिस्चार्ज कर दिया गया है। मेयर ने बताया कि डॉक्टर का कहना है केवल तीन की हालत गंभीर है और उनकी हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। इस घटना पर गर्वनर ने बताया कि इसी तरह का मामला शुक्रवार को भी घटित हुआ था जिसकी चपेट में 18 छात्र आए थे और उसमें एक छात्र की मौत हो गई थी। 

पिछले साल अक्टूबर में बिजली गिरने की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में 18 लोगों की मौत हो गई थी। अमेरिका में भी हर साल बिजली 50 लोगों की जान ले लेती है लेकिन वहां इस तरह की मौतें आमतौर पर एक-एक करके होती हैं, न कि बड़े समूहों में। बिजली की वजह से एक बार में सबसे ज्यादा 300 लोगों की जान साल 1807 में लक्समबर्ग में गई थी। वहां एक गनपाउडर बनाने वाली कंपनी में बिजली गिर गई थी।

You may also like

इमरान खान का मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘भारत के अहंकारी और नकारात्‍मक जवाब से निराश हूं’

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को नरेंद्र