Home > करियर > बड़ी खुशखबरी: रेलवे में 90 हजार से बढ़कर 1 लाख 10 हजार हुई वैकेंसी

बड़ी खुशखबरी: रेलवे में 90 हजार से बढ़कर 1 लाख 10 हजार हुई वैकेंसी

भारतीय रेलवे ने हाल ही में कई पदों पर 90 हजार वैकेंसी निकाली थी. वहीं अब वैकेंसी की संख्या को बढ़ाकर 1,10,000 कर दिया है. दरअसरल भारतीय रेलवे ने 20 हजार पदों पर वैकेंसी की संख्या को बढ़ा दिया है. जिसके बाद रेलवे अब कुल 1 लाख 10 हजार नौकरियां देगा.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा स्पेशल बल (RPSF) में 9,500 नौकरियां निकाली जाएंगी. वहीं 10,000 नौकरियां एल-1 और एल-2 कैटेगरी में निकाली जाएंगी. बता दें, केंद्रीय प्रौद्योगिकी मंत्री पीयूष गोयल द्वारा यात्रा सुरक्षा में सुधार, डीरेलमेंट, विद्युतीकरण और नई तकनीक के द्वारा भारतीय रेलवे का आधुनिकीकरण में किए गए कई बदलावों के बाद यह फैसला किया गया.

90,000 वैकेंसी की हुई थी घोषणारेलवे में बड़े पैमाने पर लोको पायलट और तकनीशियनों समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मांगा था. रेल मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी थी. बयान में कहा गया था कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं होनी चाहिए.

ट्वीट कर दी थी जानकारीबता दें इससे कुछ दिन पहले वैकेंसी बढ़ाने की बात पुष्टि केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए दे दी थी. जिसमें उन्होंने लिखा रेलवे एक साथ एक लाख लोगों को नौकरी देगा. इसमें 90000 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है, जबकि 9500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. इस भर्ती में रेलवे सुरक्षा बल में उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी.

बता दें, इस वैकेंसी में आधे पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखे जाएंगे. इन पदों पर आवेदन आरआरबी के आधिकारिक बेवसाइट पर जाकर किया जा सकता है. इसके लिए भर्ती के प्रथम चरण की शुरुआत अप्रैल या मई में हो सकती है. रेलवे सुरक्षा बल के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी. आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने पर उम्मीदवार indianrailwayrecruitment.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. फिलहाल अभी पदों को लेकर विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है और जल्द ही इसका विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

 

क्या करता है रेलवे सुरक्षा बल (RPF)

बता दें कि आरपीएफ रेलवे प्रोपर्टी, यात्री और उनसे संबधित चीजों को सुरक्षा प्रदान करता है. यह चोरी, धोखाधड़ी, हुमैन ट्रैफिकिंग आदि के मामले देखता है.

Loading...

Check Also

GAIL भर्ती : ऑफिसर के 160 पद खाली, इस तरह करें आवेदन

GAIL भर्ती : ऑफिसर के 160 पद खाली, इस तरह करें आवेदन

जीएआईएल लिमिटेड दिल्ली द्वारा ऑफिसर के रिक्त पदों को भरने के लिए योग्य एंव अनुभवी उम्मीदवारों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com