गूगल पे यूजर्स के लिए बड़ी खबर, पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा हो रही बंद

यदि आप गूगल पे से पैसों का लेनदेन करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत आवश्यक है। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे अगले वर्ष जनवरी से अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा को बंद करने जा रहा है।

पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा हो रही बंद

नई दिल्ली। यदि आप गूगल पे से पैसों का लेनदेन करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत आवश्यक है। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे अगले वर्ष जनवरी से अपनी पीयर-टू-पीयर पेमेंट सुविधा को बंद करने जा रहा है। इसके बदले कंपनी की ओर से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ा जाएगा, जिसे इस्तेमाल करने पर कस्टमर को चार्ज देना पड़ेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अभी कंपनी ने इन चार्ज को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की है।

फिलहाल कस्टमर गूगल पे ऐप तथा pay.google.com दोनों प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्रांजैक्शन करते हैं। किन्तु अब गूगल ने एक नोटिस जारी करके उपभोक्ता को नोटिफाई किया है कि उसकी वेब पेमेंट सर्विस अगले वर्ष जनवरी से काम नहीं करेगी। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, 2021 के आरम्भ से उपभोक्ता pay.google.com प्लेटफॉर्म पर जाकर न तो पैसे भेज पाएंगे तथा न ही प्राप्त कर पाएंगे। पैसे ट्रांसफर करने के लिए उन्हें गूगल पे ऐप का उपयोग करना होगा। मतलब गूगल अगले वर्ष से Pay.google.com की सुविधा बंद कर देगी। इसके बदले गूगल एक नया पेमेंट ऐप लाने की तैयारी में है।

नक्शे में लद्दाख को चीन का हिस्सा बताने पर संसदीय कमेटी ने ट्विटर से पूछे सवाल

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

पेमेंट सिस्टम में परिवर्तन के लिए बीते दिनों गूगल की ओर से कई नए फीचर्स लॉन्च किए गए हैं। यह सभी फीचर्स अमेरिकी एंड्रॉइड और iOS उपभोक्ता के लिए रोलआउट किया गया है। कंपनी गूगल पे के logo में भी परिवर्तन किया गया है। ऐसे में अगले वर्ष से गूगल की ओर से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज वसूला जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो कस्टमर्स के लिए यह एक बड़ा झटका होगा। क्योंकि आज की तारीख में बड़े पैमाने पर लोग गूगल के माध्यम से पैसों की लेन-देन करते हैं।

अब प्रतीक्षा इस बात की है कि कितना चार्ज लगेगा। गूगल का कहना है कि जब आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो उसमें एक से तीन बिजनेस दिन का समय लगता है। जबकि डेबिट कार्ड से पैसे तत्काल ट्रांसफर हो जाते हैं। इसके लिए 1।5% या 0।31 डॉलर का चार्ज वसूला जाता है। ऐसे में गूगल की ओर से भी इंस्टैंट मनी ट्रांसफर पर चार्ज वसूला जा सकता है। फिलहाल गूगल की सर्विस फ्री है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button