बड़ी खबर: तानाशाह किम जोंग की पत्नी हुई गायब, उठने लगे ये सवाल

उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन की पत्नी रि सोल-जू पिछले एक साल से भी अधिक समय से नजर नहीं आई हैं. वे आखिरी बार 25 जनवरी 2020 को अपने पति के साथ प्योंगयैंग में ल्यूनर न्यू ईयर परफॉर्मेंस के समय दिखी थीं. किम जोंग उन उस दौरान अपनी 74 साल की आंटी किम क्योंग-ह्यूई के पास बैठे दिखाई दिए थे जो किम को उत्तर कोरिया की सत्ता हासिल कराने में मदद के बाद 6 सालों तक गायब रही थीं. 

एक साल गुजरने के बाद भी रि सोल-जू के बारे में कुछ जानकारी ना होने के चलते स्थानीय मीडिया में काफी सवाल उठने लगे हैं. डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, कई तरह की ऐसी अफवाहें भी फैली हैं कि किम जोंग उन ने अपनी पत्नी को मरवा दिया है. किम जोंग उन इस तरह के फैसलों के लिए जाने जाते रहे हैं. साल 2013 में उन्होंने अपनी आंटी किम क्योंग-ह्यूई के 67 साल के पति जांग सॉन्ग को भी मरवा दिया था.

हालांकि, एनके न्यूज के मुताबिक, रि सोल-जू की गुमशुदगी की वजह कोरोना वायरस भी हो सकती है. कोरिया इंस्टीट्यूट फॉर नेशनल यूनिफिकेशन के डायरेक्टर होंग मिन ने भी इस बात का समर्थन किया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना महामारी के चलते सार्वजनिक समारोह में शिरकत कर रि सोल-जू अपने परिवार के लिए खतरा बनना नहीं चाहती हैं. खुद किम जोंग उन 2020 में बेहद कम सार्वजनिक समारोह में नजर आए हैं.  

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

गौरतलब है कि रि सोल-जू की पर्सनल लाइफ को लेकर ज्यादा जानकारियां नहीं हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने किम सुन्ग यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने उत्तर कोरिया की राजधानी में स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद चीन जाकर सिंगिंग सीखने का फैसला किया था. रि सोल-जू की एक परफॉर्मेंस के दौरान किम जोंग उन ने पहली बार देखा था. 

रि सोल-जू का फैमिली बैकग्राउंड काफी रसूखदार है. वे कोरियन पीपल आर्मी के पूर्व हेड की पोती हैं. साल 2012 में उन्हें स्थानीय मीडिया में आधिकारिक तौर पर किम जोंग उन की पत्नी बताया गया था. हालांकि कुछ रिपोर्ट्स ऐसी भी हैं जिनमें कहा गया है कि दोनों ने तीन साल पहले यानि 2009 में शादी रचाई थी. रि सोल-जू और किम के तीन बच्चे हैं लेकिन उत्तर कोरिया ने कभी इस बात को कंफर्म नहीं किया है. 

क्युंगनैम यूनिवर्सिटी में उत्तर कोरिया की स्टडी करने वाले एक प्रोफेसर का कहना है कि पिछले एक साल में किम जोंग उन के साथ उनकी पत्नी नहीं दिखाई दी हैं. इससे साफ होता है कि किम जोंग उन फिलहाल अपने आपको एक ऐसे सामान्य लीडर दिखाने की कोई कोशिश नहीं कर रहे हैं जो अपनी पत्नी को समारोह में लेकर आते हैं. मेरे हिसाब से फिलहाल उनका काफी फोकस उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने पर लगा हुआ है.  

क्युंगनैम यूनिवर्सिटी में उत्तर कोरिया की स्टडी करने वाले एक प्रोफेसर का कहना है कि पिछले एक साल में किम जोंग उन के साथ उनकी पत्नी नहीं दिखाई दी हैं. इससे साफ होता है कि किम जोंग उन फिलहाल अपने आपको एक ऐसा सामान्य लीडर दिखाने की कोई कोशिश नहीं कर रहे हैं जो अपनी पत्नी को समारोह में लेकर आते हैं. मेरे हिसाब से फिलहाल उनका काफी फोकस उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने पर लगा हुआ है.  

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button