बड़ी खबर: आर्मी चीफ बिपिन रावत बोले- अब स्वदेशी हथियारों से लड़ने का वक्त

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने सोमवार सुबह एक बड़ा बयान दिया है. रावत ने कहा कि हमारे जैसे देश को अगला युद्ध अपने बनाए हुए हथियारों से लड़ने के लिए तैयार रहना होगा. नई दिल्ली में आर्मी टेक्नॉलोजी सेमिनार में सेना प्रमुख ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम हथियारों के आयात से आगे बढ़ें.

बिपिन रावत ने कहा कि हमें हल्के वज़न के बुलेट प्रूफ हथियार और ईंधन सेल तकनीक की जरूरत है. हमें पूरी उम्मीद है कि अगर हमें इंडस्ट्री का सपोर्ट मिलता है तो हम इस राह में एक कदम और आगे बढ़ेंगे.

गौरतलब है कि मेड इन इंडिया के तहत लगातार देश में हथियारों को बनाने का काम चल रहा है. पिछले कुछ समय में ऐसी डील हुई हैं, जो कि देश में ही हथियारों को बनाना या असेंबल करने का काम करेंगी.  

इससे पहले भी आर्मी चीफ आतंकवाद, पाकिस्तान और कश्मीर के मुद्दे पर बयान दे चुके हैं. हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से कश्मीर में वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा की नियुक्ति पर उन्होंने कहा था कि उन्हें समय दिया जाना चाहिए, लेकिन आर्मी के ऑपरेशन पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा.

बिपिन रावत ने कहा था कि पिछले कुछ समय में घाटी के हालात ठीक हुए हैं, घुसपैठ में कमी आई है. उन्होंने कहा कि हमने आतंकियों को सीमा पर मारा है, उसकी वजह से सुधार आया है. अंदरुनी हालात भी लगातार सुधरे हैं.

 उन्होंने कहा था कि लाइन ऑफ कंट्रोल पर हमारे पर एंटी-ट्रेसपासिंग यंत्र हैं लेकिन सीमा के उस पार से पाकिस्तान सेना की फायरिंग के बीच आतंकी सरहद को पार करने में सफल हो जाते हैं. बिपिन रावत ने यह भी कहा कि आतंक की राह छोड़कर मुख्यधारा में लौटने वाले हर युवा का सेना स्वागत करेगी. उन्हें समाज में वापस लौटाने के लिए सेना की पूरी प्र‍क्र‍िया है, जिसके तहत उन्हें हर तरह की मदद देने की कोश‍िश हो रही है.

Back to top button